WHO warning: Corona's deadly wave in West Asia, corona rules need to be more tight

लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) के आपात प्रमुख ने कहा है कि कोविड-19 (Covid-19) के संदर्भ में मास्क (Mask) और टीके (Vaccine) जैसे विषयों पर वैज्ञानिक मतभदों को किसी तरह का राजनीतिक रूप नहीं दिया जाना चाहिए और सभी स्तरों पर अनुकूल संदेश का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक के बीच मास्क के प्रभाव और कोरोना वायरस (Corona Virus) रोधी टीके की उपलब्धता के समय को लेकर स्पष्ट मतभेदों के बारे में पूछे जाने पर डॉक्टर मिशेल रेयान ने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि हमें सभी स्तरों पर अनुकूल संदेश मिले।”

रेयान ने बृहस्पतिवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘‘यह कठिन मुद्दा है। जो चीज महत्वपूर्ण है, वह यह है कि सरकार और वैज्ञानिक संस्थाएं साक्ष्य की समीक्षा करें और हमें सर्वाधिक समग्र, समझने में आसान…सूचना प्रदान करें जिससे कि लोग उचित कार्रवाई कर सकें।”

उन्होंने वैज्ञानिक संदेशों को किसी तरह का राजनीतिक रूप देने के प्रति आगाह किया। डब्ल्यूएचओ ने पूर्व में कहा है कि परीक्षणों में सबकुछ ठीक रहने पर कोरोना वायरस रोधी टीका साल के अंत तक आ सकता है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि टीका अगले महीने आ सकता है और इसके कुछ समय बाद अमेरिका में व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है।

उन्होंने टीका आने में अधिक समय लगने की बात कहने वाले अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड को ‘‘भ्रमित” व्यक्ति करार दिया।