Will give citizenship to over 1 crore illegal migrants: Biden

वाशिंगटन: डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि तीन नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में यदि वह जीत जाते हैं तो 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को नागरिकता (Citizenship) देंगे।

बाइडेन ने इसे अपनी प्राथमिकताओं में से एक बताया जिनमें अन्य हैं कोरोना वायरस (Corona Virus) को मात देना, अर्थव्यवस्था (Economy) को फिर मजबूत करना तथा दुनियाभर में अमेरिकी नेतृत्व को बहाल करने के तरीके खोजना आदि।

चंदा जुटाने के लिए बुधवार को आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा कि सीमा पर जो कुछ चल रहा है उससे निपटने की आवश्यकता है।

बाइडेन ने कहा, ‘‘हमें प्रवासी संकट से निपटना होगा। मैं सदन और सीनेट को प्रवासियों से संबंधित एक विधेयक भेजूंगा जो 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को नागरिकता देने से जुड़ा है।”

बाइडेन ने कहा, ‘‘हमें वायरस को हराना है, अर्थव्यवस्था का पुन: निर्माण करना है और यह देखना है कि पूरे विश्व में अमेरिकी नेतृत्व को फिर से कैसे बहाल किया जा सकता है।” उन्होंने कहा, ‘‘यदि अमेरिकी जनता मुझे चुनती है तो उन्होंने (ट्रंप ने) जो नुकसान पहुंचाया है उसके सुधारने के लिए हमें बहुत सारा काम करना होगा।”