modi

मॉस्को/लंदन: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin), ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) और जर्मनी (Germany) की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) सहित अन्य विश्व नेताओं ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी तथा अपने-अपने देशों के साथ भारत के संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उनके निजी योगदान की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। वह आज 70 साल के हो गए।

मोदी को लिखे पत्र में पुतिन ने कहा, “आपके 70वें जन्मदिन पर मेरी शुभकामनाएं।” प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने कहा कि भारत के शासनाध्यक्ष के रूप में मोदी के कामकाज ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है। पुतिन ने मोदी से कहा, “आपके नेतृत्व में भारत सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर सफलतापूर्वक अग्रसर है।”

नई दिल्ली (New Delhi) स्थित रूसी दूतावास की वेबसाइट पर डाले गए पत्र में पुतिन ने कहा, “दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका व्यक्तिगत योगदान अत्यधिक है।” राष्ट्रपति ने कहा कि उनके और मोदी के बीच दोस्ताना संबंध मूल्यवान हैं। उन्होंने कहा, “आपके साथ रचनात्मक बातचीत और द्विपक्षीय तथा अंतरराष्ट्रीय एजेंडे के मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। तहेदिल से मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सफलता की कामना करता हूं।”

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने ‘‘मित्र” मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और उनसे जल्द मुलाकात की उम्मीद जताई। जॉनसन ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे मित्र नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मैं आपसे जल्द मुलाकात की उम्मीद करता हूं।” दोनों नेताओं के बीच पिछली मुलाकात गत वर्ष फ्रांस के बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर हुई थी।

जर्मन चांसलर एंजेंला मर्केल (Angela Merkel) ने मोदी को पत्र के जरिए जन्मदिन की बधाई दी। मोदी को भेजे पत्र में मर्केल ने लिखा, ‘‘अपने 70वें जन्मदिवस पर मेरी शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए। इस अवसर पर मैं हमारे बीच भरोसेमंद एवं रचनात्मक सहयोग के लिए आपका आभार जताना चाहती हूं।” उन्होंने कहा, ‘‘बीते कुछ वर्षों में हम भारत तथा जर्मनी के बीच के परंपरागत अच्छे संबंधों को और मजबूत करने में सफल रहे हैं। पिछले वर्ष नवंबर में भारत और जर्मनी के बीच अंत: सरकारी विमर्श के दौरान हमारी मुलाकात की अच्छी स्मृतियां मेरे जेहन में हैं।” मोदी को लिखे पत्र में मर्केल ने कोविड-19 महामारी समेत अन्य चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया। यह पत्र प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल पर साझा किया गया।

मर्केल ने लिखा, ‘‘कोविड-19 महामारी अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकता की परीक्षा ले रही है। हम मिलकर काम करने पर ही इस बड़ी चुनौती से उबर सकते हैं। इसी सोच के साथ, देशों और वहां की जनता के लाभ के लिए मैं सहयोग जारी रखने की अपेक्षा करती हूं।” मर्केल ने मोदी की अच्छी सेहत और आज के असाधारण हालात में सफलता की कामना की।

इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने भी अपने ‘‘अच्छे मित्र” मोदी को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपने अच्छे मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) और प्रधानमंत्री महिन्दा राजपक्षे ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी।गो टबाया ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जन्मदिन की बधाई। मैं इस विशेष दिन के अवसर पर आपके अच्छे भविष्य और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।” वहीं, महिन्दा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘मेरे अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आप जीवन का एक और वर्ष मना रहे हैं तो मेरी ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मैं आपकी सफलता और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।”

नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में मिलकर काम करते रहने का संकल्प व्यक्त किया। ओली ने ट्वीट किया, ” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्मदिन के शुभ मौके पर हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए करीब से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

इसके जवाब में मोदी ने ट्वीट किया, “शुक्रिया मान्यवर केपी शर्मा ओली जी। हम दोनों देशों की साझा संस्कृति और इतिहास के आधार पर भारत-नेपाल के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।”

भूटान (Bhutan) के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग (Lotay Tshering) ने भी मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि भारत उनके नेतृत्व में व्यापक बदलाव हासिल करेगा। शेरिंग ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत व्यापक बदलाव हासिल करना जारी रखेगा।” मोदी ने इसपर अपने भूटानी समकक्ष का धन्यवाद व्यक्त किया।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच संबंध आगामी वर्ष में नयी ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। उन्होंने हिन्दी और अंग्रेजी में ट्वीट किया, ‘‘मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी आपके जन्मदिन पर बधाई। मुझे विश्वास है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंध आगामी वर्ष में नयी ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। जन्मदिन बहुत-बहुत मुबारक। आपसे जल्द मिलूंगा।”

फिनलैंड (Finland) की प्रधानमंत्री सना मारिन (Sanna Marin), तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बेर्दिमुहामेदोव, कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमार्त तोकायेव, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवाकज मिर्जियोयेव, भूटान नरेश जिग्मे खेसर, पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा और लग्जमबर्ग के प्रधानमंत्री जेवियर बेटेल ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी। नई दिल्ली स्थित विभिन्न देशों के दूतावासों के राजनयिकों ने भी मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी।