Protests in Pakistan, 11 policemen taken hostage by protesters, later released

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। लगातार हो रहे प्रदर्शनों (Protests) के बीच इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) ने अब पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर बैन (Social Media Ban) लगा दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter), वॉट्सऐप (WhatsApp), यूट्यूब (YouTube) और टेलीग्राम (Telegram) पर पाकिस्तान में बैन कर दी गई हैं और पाकिस्तान की टेलीकॉम अथॉरिटी से पाक सरकार ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और  वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है। 

    दरअसल, पाकिस्तान में एक कट्टर इस्लामी पार्टी के समर्थकों द्वारा सड़कें बंद कर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) (TLP) के समर्थकों द्वारा सड़कें बंद किए जाने से पाकिस्तान में हालात बिगड़े हुए हैं। कई जगह हिंसा और पथराव की ख़बरें आ रही हैं। इसी के चलते पाकिस्तान सरकार ने लॉ एंड आर्डर बिगड़ता देख और हालात को काबू में करने के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म बंद करने का फैसला लिया है। इसी के साथ पाकिस्तान सरकार ने प्रदर्शनों के मीडिया कवरेज पर भी बैन लगा दिया है।

    फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने के मामले में फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने की मांग कर रहे तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) (TLP) के समर्थकों द्वारा सड़कें बंद किये जाने से उनकी यात्रा प्रभावित हुई। इसी बीच फ्रांस ने भी अपने सभी नागरिकों को पाकिस्तान छोड़ने की नसीहत दी है।

    वैसे बता दें कि, पिछले दिनों शुरू हुए TLP के प्रोटेस्ट को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर ख़बरें आ रही हैं कि  पाकिस्तान में सिविल वॉर जैसे हालात बन गए हैं। गौरतलब है कि पिछले साल फ्रेंच प्रेसिडेंट ने पैगंबर मुहम्मद के कार्टून  को फ्रीडम ऑफ स्पीच कहा था। इसके बाद से कई मुश्लिम देशों ने फ्रांस का बायकॉट शुरू कर दिया था। इसी को लेकर अब पाकिस्तान में TLP प्रोटेस्ट कर रही है।