Yoga is a power that connects people: Indian Ambassador

वाशिंगटन. अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक ने यहां छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समारोहों का शुभारंभ करते हुए शनिवार को कहा कि योग लोगों को जोड़ने वाली ताकत है और अपने शाब्दिक अर्थ को पूरा करता है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा, ‘‘योग लोगों को जोड़ने वाली ताकत है और अपने शाब्दिक अर्थ को पूरा करता है। दुनियाभर के लोगों ने राष्ट्रीयता और संस्कृतियों को पार करते हुए योग के अत्यधिक फायदों को पहचाना है। उन्होंने इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया है।” छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के डिजिटल समारोह के दौरान इंडिया हाउस में संधू ने कहा कि दुनिया आधुनिक दौर के सबसे बड़े स्वास्थ्य एवं आर्थिक संकट से गुजर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इसने हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डाला है। दुनिया को योग और ध्यान की पहले से कहीं अधिक जरूरत है। योग ने भौगोलिक रूप से अलग लोगों को एक साथ लाने का हमें एक अवसर मुहैया कराया है।”

इस साल की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है। संधू ने कहा, ‘‘हम मौजूदा हालात के कारण बड़ी संख्या में योग प्रेमियों के साथ इसे नहीं मना पाए। तकनीक का शुक्रिया कि हम अमेरिका में हजारों लोगों से ऑनलाइन रूप से जुड़े हुए हैं।” अमेरिका में योग का समर्थन कर रहे कई संगठनों और फ्रेंड्स ऑफ योग संगठन के साथ साझेदारी कर ऑनलाइन योग कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी अगुवाई दूतावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक मोक्षराज ने की। हॉलीवुड के कई सितारें डिजिटल माध्यम से योग दिवस समारोहों में शामिल हुए। संधू ने ट्वीट किया, ‘‘घर से योग।”

मशहूर अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन ने ट्वीट किया, ‘‘राजदूत! आज का सत्र शानदार रहा।” संधू ने दूतावास के अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से इस सत्र में भाग लिया जबकि अमेरिका में बड़ी संख्या में लोगों ने फेसबुक और यूट्यूब पर दूतावास के सोशल मीडिया चैनलों के जरिए इसमें हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो संदेश दिखाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मोदी ने अपने संदेश में कहा, ‘‘दुनिया बड़े पैमाने पर महामारी से लड़ रही है लेकिन योग कोविड-19 से पैदा हुई कई चुनौतियों का बहुआयामी समाधान मुहैया कराता है।” उन्होंने कहा, ‘‘योग हर किसी को कुछ देता है। इससे दिमाग मजबूत होता है और शरीर स्वस्थ बनता है।”(एजेंसी)