Yoshihide Suga talks to Donald Trump over phone

तोक्यो: योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) ने जापान (Japan) के प्रधानमंत्री (Prime Minister) के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद पहली औपचारिक बातचीत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) से की। देश के नेता के रूप में उनका पहला राजनयिक फोन ट्रम्प को करना, दोनों सहयोगियों के बीच घनिष्ठ संबंध को उजागर करता है। स्वास्थ्य कारणों के चलते शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सुगा ने उनकी जगह ली है।

सुगा ने ट्रम्प से फोन पर बात करने के बाद रविवार देर रात को संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैंने उनसे कहा कि जापान-अमेरिका गठबंधन क्षेत्रीय शांति और स्थिरता की नींव है और हम करीबी समन्वय जारी रखने पर सहमत हुए।”

सुगा ने कहा कि ट्रम्प ने भी कहा कि वह भी गठबंधन को मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई और उत्तर कोरिया के मिसाइल एवं परमाणु खतरों के संबंध में सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

जापान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने करीब 25 मिनट फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के टीके के विकास और उपचार के साथ-साथ क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं में भी सहयोग का संकल्प जताया। घरेलू मुद्दों पर अपने राजनीतिक कौशल के लिए पहचाने जाने वाले, सुगा ने कम ही विदेश यात्राएं की हैं और उनके कूटनीतिक कौशल अभी ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, उनसे आबे की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है।