You can now buy a Tesla with Bitcoin says Elon Musk

    मुंबई: टेस्ला (Tesla) अब अपने कस्टमर्स से बिटकॉइन (Bitcoin) के ज़रिए इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars) बेचने की तैयारी कर रहा है। टेस्ला के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) ने बुधवार को ट्वीट (Tweet) करते हुए इसकी जानकारी दी है। दुनिया में क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) के इस्तेमाल के लिए ये एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है।

    रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इलेक्ट्रिक-कार निर्माता कंपनी ने पिछले महीने करीब 1.5 बिलियन डॉलर के बिटकॉइन खरीदे हैं और जल्द ही बिटकॉइन के जरिए कारों की खरीदी के लिए स्वीकार भी किया जाएगा। वैसे बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल मुद्रा मानी जाती हैं और अब मस्क के इस ट्वीट के बाद इसकी डिमांड में लगभग 4 प्रतिशत इज़ाफ़ा देखा गया। 

    रिपोर्ट में कहा गया है कि, मस्क ने कहा कि टेस्ला की कार के खरीदी में दिए गए बिटकॉइन, करंसी में नहीं बदले जाएंगे और कंपनी “आंतरिक और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर” का उपयोग कर इसे अमल में लाएगी। मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा, “अब आप टेस्ला बिटकॉइन के ज़रिए खरीद सकते हैं।”

     बता दें कि, टेस्ला की भारत में भी एंट्री हो चुकी है, टेस्ला ने बेंगलुरु में कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा कर भारत में प्रवेश कर लिया है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया है। 

    खबर है कि, कंपनी निजी अनलिस्टेड कंपनी के तौर पर रजिस्टर हुई है जिसकी अधिकृत पूंजी रु 15,00,000 और निवेशकों से ली गई पूंजी 10,00,000 रुपये तय हुई है। फिलहाल, टेस्ला की बिक्री टीमें वर्तमान में भारत के बाजार के लिए कस्टम बिक्री और उत्पादन आदेशों के निर्माण पर काम कर रही हैं।