Yevgeny Prigozhin

Loading

मास्को. रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन (Yevgeny Prigozhin) की बुधवार को एक प्लेन क्रैश Plane Crash) में मौत हो गई। प्रिगोजिन के अलावा 10 और लोगों की मौत हो गई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने रूस की एजेंसी TASS के हवाले से यह खबर दी है।

मीडिया खबर के मुताबिक यह प्लेन क्रैश बुधवार को मॉस्को के उत्तरी इलाके में हुआ। रूस की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने कहा कि येवगेनी का नाम पैसेंजर लिस्ट में शामिल था। यह एम्बरर एयरक्राफ्ट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और उसमें सात यात्री और तीन चालक दल सवार थे।

प्रिगोजिन ने जून में रूसी सशस्त्र बलों के खिलाफ एक असफल विद्रोह का नेतृत्व किया। वैगनर से जुड़े टेलीग्राम चैनल ग्रे जोन ने कहा कि स्थानीय निवासियों ने दुर्घटना से पहले दो धमाके सुने और दो वाष्प निशान देखे।

TASS समाचार एजेंसी ने कहा कि जमीन पर गिरते ही विमान में आग लग गई। चार शव पहले ही मिल चुके हैं। विमान आधे घंटे से भी कम समय तक हवा में रहा।

येवगेनी प्रिगोजिन ने 23-24 जून को विद्रोह का नेतृत्व किया था। उन्होंने यूक्रेन से अपने सैनिकों को हटाकर दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव ऑन डॉन पर कब्ज़ा कर लिया और मॉस्को पर मार्च करने की धमकी दी। यह कदम यूक्रेन संघर्ष को लेकर रूसी सैन्य कमांडरों के साथ महीनों के तनाव के बाद आया है।

गतिरोध को एक समझौते द्वारा सुलझाया गया जिसने वैगनर सैनिकों को बेलारूस जाने या रूसी सेना में शामिल होने की अनुमति दी। प्रिगोजिन स्वयं बेलारूस में स्थानांतरित होने के लिए सहमत हो गए, लेकिन जाहिर तौर पर वे स्वतंत्र रूप से घूमने में सक्षम हो गए, उन्हें रूस में देखा गया और कथित तौर पर अफ्रीका का दौरा भी किया गया।