Russia Ukraine War Ukraine President Volodymyr Zelenskyy warns against ‘pseudo-republics.’
File Photo

    Loading

    युक्रेन: रूस और युक्रेन में (Russia Ukraine War) जंग जारी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelenskyy ) ने बुधवार को कहा कि, युक्रेन से बलपूर्वक रूस ले जाए गए देश के लोगों में दो लाख बच्चे भी शामिल हैं। इनमें अनाथालय से ले जाए गए, माता पिता के साथ ले जाए गए और अपने परिवारों से अलग हो गए बच्चे सम्मलित हैं। राष्ट्रपति ने बुधवार की रात को देश के नाम एक वीडियो संदेश में कहा, इस अपराधिक नीति का मकसद लोगों की चोरी करना भर नहीं है, बल्कि ले जाए गए लोगों की यूक्रेन की यादों को मिटाना है और उन्हें युक्रेन लौटने के काबिल नहीं छोड़ना है।

    जेलेंस्की ने आगे कहा, कि यूक्रेन दोषियों को दंडित करेगा लेकिन पहले वह रूस को युद्ध के मैदान में दिखा देगा, कि यूक्रेन को जीता नहीं जा सकता। हमारे लोग कायर नही है। आत्मसमर्पण नहीं करेंगे और हमारे बच्चे आक्रमणकारियों की संपत्ति नहीं बनेंगे।

    राष्ट्रपति ने कहा, कि रूस से कब्जे वाले इलाकों में युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं, और अबतक 139 बच्चे लापता हैं। यह संख्या अधिक भी हो सकती है क्योंकि रूसी सैनिकों के कब्जे वाले इलाकों की स्पष्ट स्थिति के बारे में अभी उनके सरकार के पास पर्याप्त जानकारी नहीं है। उन्होंने 11 बच्चों के नामों का जिक्र करते हुए उनकी मौत के बारे में जानकारी दी है ।(एजेंसी)