3-people-in-critical-condition-after-google-data-center-electrical-incident

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर मिली है कि, अमेरिका के काउंसिल ब्लफ्स स्थित गूगल (Google Data Center) के डेटा सेंटर में शॉर्ट सर्किट (Short Circuit) से धमाका हुआ है। इस हादसे में 3 स्टाफ गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं, घायलों को हॉस्पिटल भेजा गया है।

    रॉयटर्स की जानकारी के मुताबिक, यह घटना सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:59 बजे हुई। काउंसिल ब्लफ्स पुलिस विभाग ने रॉयटर्स को बताया कि सोमवार की सुबह डेटा सेंटर की इमारतों के एक सबस्टेशन पर तीन इलेक्ट्रीशियन काम कर रहे थे। इसी दौरान एक इलेक्ट्रिक विस्फोट हुआ। वहीं, इस धमाके में तीनों इलेक्ट्रीशियन गंभीर जख्मी हो गए है। 

    मिली हुई जानकारी के मुताबिक, घायलों में एक इलेक्ट्रीशियन को हेलीकॉप्टर से नेब्रास्का मेडिकल सेंटर ले जाया गया। वहीं, दो इलेक्ट्रीशियन को एम्बुलेंस से हॉस्पिटल पहुंचाया गया। नेब्रास्का मेडिकल सेंटर आयोवा-नेब्रास्का सीमा पर पड़ता है। वह काउंसिल ब्लफ्स से थोड़ी दूरी पर है। 

    काउंसिल ब्लफ्स पुलिस विभाग के अनुसार, जब तीनों घायलों को हॉस्पिटल ले जाया गया, तब वह लोग होश में थे और सांस ले रहे थे। हालांकि, अभी उनके हेल्थ अपडेट का इंतजार किया जा रहा है।

     गूगल डेटा सेंटर बड़ी बड़ी ड्राइव्स, अलमारियों के खानों में रखे कंप्यूटर, अंदरूनी और बाहरी नेटवर्क सुविधाएं, कूलिंग के इंतजाम और कई किस्म के सॉफ्टवेयरों का एक बड़ा सा सीक्रेट कैंपस है। गूगल ने ऐसे डेटा सेंटर दुनियाभर में कई जगहों पर बनाए हैं। उत्तर अमेरिका में बर्कले काउंटी, काउंसिल ब्लफ्स, डगलस काउंटी, जैक्सन काउंटी, लेनोइर, मांटगोमरी काउंटी, माएज काउंटी, द डैललेस, हैंडरसन और रेनो में एक एक गूगल सेंटर है।

    इसके अलावा साउथ अमेरिका में चिली के क्विलिकुरा और सेरिलॉस में दो, उरुग्वे के कोलोनिया निकोलिच में एक डेटा सेंटर बना है। यूरोप के बेल्जियम के सेंट गिजलेन, फिनलैंड के हैमिना, आयरलैंड के डब्लिन, नीदलैंड्स के ईमशेवन और एग्रीपोर्ट, डेनमार्क के फ्रेडरिशिया, स्विटज़रलैंड के ज्यूरिक और पोलैंड के वारसॉ में भी डेटा सेंटर बने हुए हैं।

    एशिया की बात करें तो सिंगापुर के जुरोंग वेस्ट, ताइवान के चेंगहुआ काउंटी, ताइनान सिटी और युनलिन काउंटी में और भारत के मुंबई में भी एक गूगल डेटा सेंटर बना है।