photo credit twitter nayeem hashan
photo credit twitter nayeem hashan

    Loading

    ढाका, दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश (,Bangladesh) में एक निजी रायासनिक कंटेनर डिपो में शनिवार रात विस्फोट के कारण लगी भीषण आग में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और 450 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। चटगांव के सीताकुंड उपजिला में कदमरासुल क्षेत्र स्थित बीएम कंटेनर डिपो में शनिवार रात आग लग गई। सरकारी चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल (CMCH) में तैनात एक पुलिस अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, अब तक 35 शव यहां शवगृह में पहुंचाए जा चुके हैं। करीब 450 लोगब घायल हुए हैं।

    ढाका ट्रिब्यून ने रेड क्रेसेंट यूथ चटगांव में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख इस्ताकुल इस्लाम ने कहा, इस घटना में अब तक 450 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। इनमें करीब 350 लोगों चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गयब है। इस्लाम ने मृतक ( Death) संख्या के बढ़ने की आशंका जताई। द डेली स्टार समाचार पत्र के अनुसार, चटगांव के मंडलायुक्त अशरफुद्दीन ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 560 डॉलर (50,000 टका) और घायलों को 224 डॉलर (20,000 टका) की सहायता दी जा रही है।

    प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है। अधिकारियों ने इस घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय जांच समिति का गठन किया है। समिति को आगामी तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। सीएमसीएच पुलिस चौकी के उपनिरीक्षक नूरुल आलम ने बताया कि कंटेनर डिपो में शनिवार रात करीब नौ बजे आग लगी। दमकल सेवा इसे बुझाने की कोशिश कर रही थी कि तभी वहां एक विस्फोट हुआ तथा आग और फैल गई। नूरुल ने कहा कि माना जा रहा है कि कंटेनर डिपो में रसायनों के कारण आग लगी है।

    चटगांव अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के सहायक निदेशक मोहम्मद फारुक हुसैन सिकदर ने कहा, लगभग 19 दमकल इकाइयां आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं और छह एम्बुलेंस भी मौके पर मौजूद हैं। बीएम कंटेनर डिपो के निदेशक मुजीबुर रहमान ने एक बयान में कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि आग किस वजह से लगी, लेकिन मुझे लगता है कि आग कंटेनर से फैली है। द डेली स्टार ने रहमान के हवाले से कहा, यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि घायलों को अच्छा इलाज मिले और हम हम इलाज का पूरा खर्च वहन करेंगे। दुर्घटना में घायल हुए लोगों को अधिकतम मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा, हम सभी पीड़ित परिवारों की जिम्मेदारी लेंगे। प्रशासन की तरफ से सभी घायलों का बेहतर उपचार करवाया जाएगा।