File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश (Country) में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Prices) बढ़ती ही जा रही है। इसपर कोई लगाम नहीं है। देश के कुछ शहरों में तो पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर के करीब बिक रहा है। हमारे देश में तो में दिल्ली में 108.64 वही मुंबई में 114. 44 रुपये पार्टी लीटर बेचा जा रहा है। वही बात करें डीजल की तो देश की राजधानी दिल्ली 97.38 रुपये और मुंबई में 105.45 हो चुका है। 

    दुनिया के कई देश जहां सस्ता है पेट्रोल

    बता दें कि राजस्थान के श्रीगंगानगर,मध्यप्रदेश के अनूपपुर और बालाघाट समेत देश के कुछ शहरों में पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर के करीब बिक रहा है। वहीं दुनिया में कुछ ऐसे भी देश है जहां पेट्रोल-डीजल इससे भी महंगा है, तो कुछ ऐसे देश है जहां पेट्रोल बहुत ही सस्ता है। आईये जानते है  दुनिया के वो शहर जहां पेट्रोल इतना सस्ता है… 

    यहां मिल रहा है सबसे महंगा पेट्रोल 

    हम पेट्रोल की महंगाई की बात करें तो दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हॉन्गकॉन्ग में मिलता है। यहां 2.56 डोलर यानी 192 रुपये प्रति लीटर से भी महंगा बिक रहा है। बता दें कि ये रेट सितंबर का है। इंटरनेशनल साइट globalpetrolprices.com के मुताबिक, नीदरलैंड में पेट्रोल 2.18 डॉलर यानी 163 रूपये प्रति लीटर है। वही बता दें कि सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पेट्रोल की कीमत करीब 160 रुपये लीटर। वही दुनिया के बाकी देश यानि इजरायल, नॉर्वे, ग्रीस, फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड वगैरह देशों में भी पेट्रोल काफी महंगा है। 

    यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल 

    हर तरफ पेट्रोल के रेट इतने बढ़ गए है की इसकी चर्चाएं नहीं थम रही है। वही अब हम आपको बताने वाले है कि दुनिया की ऐसी कौनसी जगहें है जहां पेट्रोल इतना सस्ता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में सबसे पेट्रोल सबसे सस्ता है। आप जानकार हैरान हो जायेंगे, यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.02 डॉलर है। यानी मात्र 1.50 रुपये में आपको यहां 1 लीटर पेट्रोल मिल जाएगा।

     

    50 रुपये में होगी कार की टंकी फूल 

    अगर आप भारत में गाड़ी की टंकी फुल करवाना चाहते है तो आपको कितने पैसे लगेंगे। अगर आपकी कार के टंकी की कैपेसिटी 30 लीटर की है तो दिल्ली में आपको 3260 रुपये, जबकि मुंबई में 3,434 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं अमेरिकी देश वेनेजुएला में 50 रुपये से भी कम में आपके कार की टंकी फुल हो जाएगी। 

    यहां है पेट्रोल सबसे सस्ता 

    आपको बता दें कि ईरान में पेट्रोल की कीमत 0.06 डॉलर यानी करीब 4.51 रुपये प्रति लीटर है। वहीं सीरिया में 1 लीटर पेट्रोल के लिए आपको महज 17 रुपये खर्च करने होंगे। इसी तरह कुवैत, नाइजीरिया, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, अंगोला, अल्जीरिया, इथियोपिया आदि देशों में पेट्रोल की कीमत आधे डॉलर से भी कम है।