300 New Cases of Covid-19 in Kerala
Covid-19

    Loading

    नई दिल्ली. चीन (China) में अब कोरोना (Corona) के कोहराम के बीच एक नया वायरस मिला है। वहीं ताइवान की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक, चीन में अब जूनोटिक लंग्या वायरस (Zoonotic Langya Virus) मिला है। दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक, कम से कम 35 लोग इससे अब तक संक्रमित मिले हैं। 

    क्या कह रही ‘स्टडीज’

    वहीं मिली जानकारी के अनुसार, लैंग्या हेनिपावायरस चीन के शनडोंग और हेनान प्रांत में पाया गया और यह जानवरों-इंसानों दोनों को ही संक्रमित कर रह रहा है। वहीं ताइवान के अधिकारियों के अनुसार, “अभी तक हमने जो भी अध्ययन किया है उसमें यह नहीं पाया गया है कि, यह वायरस ह्यूमन टू ह्यूमन फैल रहा है। 

    हम अभी और अध्ययन कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि संक्रमित व्यक्ति के साथ रहने के बाद यह वायरस किस तरह का व्यवहार कर रहा है। कहा यह भी गया है कि, घरेलू जानवरों के सीरोलॉजिकल सर्वे में यह पाया गया कि यह वायरस अब बकरियों में 2% और कुत्तों में 5% मिला है।

    लैंग्या हेनिपावायरस क्या है संकरामक 

    लैंग्या हेनिपावायरस से इंफेक्टेड 35 व्यक्तियों के परीक्षण में 26 व्यक्ति सिर्फ लंग्या वायरस के वायरस संक्रमित मिले हैं। यह 35 व्यक्ति एक-दूसरे से किसी तरह का नजदीकी संपर्क नहीं रखते हैं। स्टडी में यह भी कहा गया है कि, नजदीकी संपर्क वालों को यह वायरस फिलहाल संक्रमित नहीं कर रहा है।