A Pakistan school installs CCTV cameras in the washrooms, education department issues show cause notice, parents seek action
Representative Photo

    कराची: पाकिस्तान (Pakistan) से शर्मसार घटना सामने आई है। पाकिस्तान के कराची (Karachi) के एक प्राइवेट स्कूल में उस वक्त बवाल मच गया जब बच्चों के परिजनों को स्कूल के वॉशरूम (Cameras in Washroom) में कई खुफिया तरीके से लगे कैमरों के बारे में पता लगा।  अब स्थानीय सिंध एजुकेशन डिपार्टमेंट (Sindh Education Department) ने स्कूल प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है इसके अलावा स्कूल का रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने की बात भी कही है।

    लोकल मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय एजुकेशन डिपार्टमेंट के हवाले से कहा है कि, विभाग ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया है कि, सीसीटीवी कैमरे मेल वॉशरूम और फीमेल शिक्षकों, छात्रों दोनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कॉमन वॉशरूम में खुफिया तरीके से लगाए गए थे। इन छिपे कैमरों के जरिए महिलाओं को कथित तौर पर रिकॉर्ड किया जा रहा था।

    इस मामले में प्राथमिक जांच में ये बात भी सामने आई है कि, कई लड़कियों और महिलाओं ने कथित तौर पर वॉशरूम में लगे कैमरे को लेकर डिपार्टमेंट को सूचित था लेकिन आगे कार्रवाई नहीं की गई।

    वहीं मामले का खुलासा होने के बाद स्कूल प्रशासन ने सफाई देते हुए कहा है कि, ये कैमरे सुरक्षा और महज़ निगरानी उद्देश्यों के लिए इनस्टॉल किए गए थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जांच पूरी होने तक स्कूल का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के पैरेंट्स ने मामला सामने आने के बाद नाराज़गी जताई है। कई पैरेंट्स ने स्कूल की इस हरकत के खिलाफ प्रोटेस्ट भी किया और स्कूल प्रशासन पर कड़ी कार्रवाई की मांग की।