Image: Twitter
Image: Twitter

    Loading

    कबूल: अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) में ताबिलान (Taliban) की सत्ता आने के बाद से ही देश के दिनों-दिन हालत बिगड़ती ही जा रही है। यहाँ के नागरिक भुखमरी (Starvation) जैसे कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। साथ ही जानवरों की हालत भी बद से बदतर होते जा रहे हैं। इसी कड़ी में अफ़ग़ानिस्तान से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इस देश में अब कुत्तों को भी नशा (Dogs Drugged) करवाया जा रहा है। जिसकी वजह से उनकी हालत अब बिगड़ती जा रही है। 

    कुत्तों को कराया जा रहा नशा 

    डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) के लोग इस कदर बेरहम हो रहे हैं कि अब वह कुत्तों (Dogs) को नशा करा रहे हैं, ताकि वो यहां-वहां घूमने के बजाये सर्दी में उनके पास बैठकर उन्हें गर्माहट दे सकें। कबूल का एक बेघर इंसान पिछले कई सालों से हेरोइन (Heroin) का सेवन करता रहा है और भीख मांग कर अपना गुजारा करता है। वही शख्स अब कुत्तों को नशा करा रहा है। उसके पास एक बोतल है, जिसकी मदद से वह कुत्तों को हेरोइन सूंघता है। 

    होता है इंसानों की तरह असर 

    शख्स के ऐसा करने के बाद कुत्ते बेसुध होकर वहीं पड़े रह जाते हैं। केवल यह शख्स ही नहीं अधिकांश लोग सर्दी में गर्माहट पाने के लिए कुछ इसी तरह का उपाए करते हैं। लेकिन इस वजह से बेजुबान जानवरों पर इसका बेहद उल्टा प्रभाव पड़ रहा है। जिसकी वजह से वह बीमार भी पड़ रहे हैं। कुत्तों पर नशीले पदार्थ का असर काफी गहरा होता है। बेजुबान जानवर भी इसके आदी हो जाते हैं। इसी वजह से कुत्ते भी इंसानों के पास ही बैठे रहते हैं, ताकि उन्हें भी समय-समय पर ड्रग्स मिल सके।

    तालिबान का नहीं कोई डर 

    गौरतलब है कि अगस्त में सत्ता में आने के बाद तालिबान ने घोषणा की थी कि देश में सभी तरह की नशीली दवाओं और पदार्थों का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा। प्रतिबंध के बाद भी अगर कोई पाया गया तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लेकिन, इसके बावजूद लोग यहां इसका इस्तेमाल करते हुए पाए जा रहे हैं। जैसे मानों अब उन्हें किसी बात का डर ही नहीं है।