KABUL
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. एक एनी बड़ी खबर के अनुसार भारत सरकार ने अब बड़ा फैसला लेते हुए अफगानिस्तान (Afghanistan) में रह रहे सिख और हिंदुओं को ई-वीजा (E-visa) देने का बड़ा ऐलान किया है। इसके साथ ही खबर है कि, गृह मंत्रालय ने अब तक 100 से ज्यादा लोगों को तत्काल प्रभाव से यह वीजा दे भी दिया है। दरअसल बीते शनिवार को काबुल के कर्ते-परवान गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले के बाद ही मोदी सरकार ने यह त्वरित फैसला लिया है।

    गौरतलब है कि, गुरुद्वारे पर हुए हमले में गार्ड समेत 2 अफगानी नागरिक मारे गए थे। इनमें सेएक हिंदू था। वहीं इस हमले में कुल 7 लोग घायल भी हुए थे। फिलहाल उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। उधर तालिबान सुरक्षाबलों ने विस्फोटकों से भरे एक वाहन को गुरुद्वारे तक पहुंचने से रोककर वहां एक बड़ा हमला होने से टाल दिया। साथ ही सभी हमलावरों को मार भी गिराया गया।

    बता दें कि, इससे पहले गृह मंत्रालय की तरफ से बीते साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबानियों के कब्जे के वक्त भी ई-वीजा भी जारी किया गया था। वहीं काबुल के एक गुरुदारे में बीते मार्च 2020 में हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 25 सिख मारे गए थे और 8 अन्य लोग घायल भी हुए थे। यह हमला अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख समुदाय पर हुए सबसे बड़े घातक हमलों में से एक था।