Alexander Hamilton Birth Anniversary
Photo: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली: अमेरिका (America) के राष्ट्र निर्माताओं में से एक अलेक्जेंडर हैमिल्टन की आज यानी 11 जनवरी को जयंती (Alexander Hamilton Birth Anniversary) है। हालांकि उनके जन्म की साल को लेकर इतिहास के जानकार मानते हैं कि, उनका जन्म साल 1755 या 1757 में ब्रिटिश वेस्ट इंडीज में हुआ था। हैमिल्टन को अमेरिकी संविधान के प्रमोटर के रूप में जाना जाता है। वह देश की वित्तीय प्रणाली, फेडरलिस्ट पार्टी, यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड और न्यूयॉर्क पोस्ट अखबार के संस्थापक भी थे। हैमिल्टन को आम तौर पर एक चतुर और बौद्धिक रूप से शानदार राजनेता और फाइनेंसर के रूप में माना जाता है। उनके विचारों को अमेरिकी सरकार और वित्त की नींव रखने का श्रेय भी दिया जाता है।

    बताया जाता है कि, अलेक्जेंडर हैमिल्टन जॉर्ज वाशिंगटन के प्रशासन के दौरान अमेरिकी आर्थिक नीतियों के प्रमुख लेखक थे। उन्होंने राज्यों के ऋणों के संघीय सरकार के वित्त पोषण में अग्रणी भूमिका निभाई थी। कहा जाता है कि, हैमिल्टन बचपन से ही बेहद बुद्धिमान थे। उन्होंने पहले न्यू जर्सी के एलिजाबेथटाउन के एक विद्यालय में पढ़ाई की।

    रिपोर्ट्स के अनुसात, इसके बाद उन्होंने अमेरिका के किंग्स कॉलेज (अब कोलंबिया विश्वविद्यालय) में या दाखिला लिया था। पढ़ाई पूरी करने के बाद हैमिल्टन एलिजाबेथ शूइलर से शादी की थी। उनके 8 बच्चे थे। 

    हैमिल्टन ने अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार की वैधता को समाप्त करने में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। इस दौरान उपराष्ट्रपति बूर 1804 में न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर पद के लिए चुनाव में खड़े हुए, इनके खिलाफ हैमिल्टन ने प्रचार शुरू किया। जिससे नाराज बूर ने हैमिल्टन को 11 जुलाई 1804 को गोली मार दी थी। गोली लगने के अगले ही दिन उनकी मृत्यु हो गई थी।