America action on Mexico's top drug mafias, announced reward on four smugglers
File

    Loading

    प्यूर्टो मोरेलोस (मेक्सिको): मेक्सिको (Mexico) के कैरेबियाई तट पर एक रिजॉर्ट (Resort) में दो संदिग्ध मादक पदार्थ तस्करों (Drug Smugglers) के बीच हुई गोलीबारी (Firing) की घटना को मादक पदार्थों की तस्करी के क्षेत्र में वर्चस्व की लड़ाई के तौर पर देखा जा सकता है। तटीय राज्य क्विंटाना रू के मुख्य अभियोजक ने बताया कि, कैनकन के दक्षिण में प्यूर्टो मोरेलोस पर वर्चस्व के लिए लड़ रहे दो मुख्य गिरोहों के बीच गोलीबारी आलीशान होटल से कुछ गज की दूरी पर समुद्र तट पर हुई।

    हालांकि नशीले पदार्थ के कारोबार में शामिल लगभग 10 गिरोहों के बीच दक्षिण के ही तटीय शहर टुलम में लड़ाई चल रही है। दो हफ्ते पहले एक गिरोह की गोलीबारी में कैलिफोर्निया की एक महिला और जर्मनी के एक पर्यटक की मौत हो गई थी और तीन अन्य पर्यटक घायल हो गए थे। अभियोजक ऑस्कर मोंटेस डी ओका ने इमेजेन रेडियो स्टेशन को बताया, ‘‘टुलम में मादक पदार्थ तस्करी के लगभग 10 समूह सक्रिय हैं और यहां प्यूर्टो मोरेलोस में तस्करों के दो समूहों के बीच जंग है।”

    इस बीच, अमेरिकी सरकार ने शुक्रवार को मेक्सिको के चार मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ने में मदद के लिए उनके बारे में सूचना देने वालों को 50 लाख डॉलर का इनाम देने की घोषणा की। जिन तस्करों को पकड़ने के लिए 50 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा हुई है उनमें जेल में बंद कैपो जोकिन ‘‘एल चापो” गुजमैन का भाई ऑरेलियानो गुजमैन-लोएरा भी शामिल है।

    गुजमैन-लोएरा और साल्गुइरो-नेवारेज परिवार के तीन भाइयों पर अमेरिका में मारिजुआना, कोकीन, मेथामफेटामाइन और फेंटेनाइल की तस्करी की साजिश रचने का आरोप है। अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि ये चारों उत्तरी मेक्सिको राज्यों सिनालोआ और चिहुआहुआ में सक्रिय हैं और सिनालोआ गिरोह के सरगना हैं। कृत्रिम नशीला पदार्थ फेंटनियल मार्च 2020 और 2021 के बीच अमेरिका में ओवरडोज से होने वाली लगभग 61,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है।