joe biden

Loading

नई दिल्ली. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) को एक बड़ा खुलासा हुआ है। वहीं ये खुलासा खुद व्हाइट हाउस ने किया है। दरअसल व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की बीते महीने एक नियमित स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान उनके सीने से कैंसरयुक्त त्वचा के घाव से टिश्यू हटा दिया गया था। 

मामले पर डॉक्टर ने कहा कि, अब राष्ट्रपति बाइडेन की जान को कोई भी खतरा नहीं है और आगे भी इलाज की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि बाइडेन की हेल्थ को लेकर निगरानी जारी रहेगी। बता दें कि, जो बाइडेन की उम्र 80 साल है।

इस बाबत व्हाइट हाउस के डॉक्टर केविन ओ’कोनोर ने बताया कि 16 फरवरी को राष्ट्रपति की शारीरिक जांच के दौरान “सभी कैंसरयुक्त ऊतक सफलतापूर्वक हटाए गए।” उन्होंने बाइडन को व्हाइट हाउस की अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए पूरी तरह स्वस्थ करार दिया।

मामले पर डॉक्टर ने बताया कि बाइडन के सीने में जिस जगह से घाव निकाला गया वह पूरी तरह ठीक हो गयी है और राष्ट्रपति त्वचा की नियमित जांच कराते रहेंगे। उनकी छाती से जो घाव निकाला गया वे बेसिल कोशिकाएं थीं। बेसिल कोशिकाएं कैंसर की सबसे आम और आसानी से ठीक होने वाली कोशिकाएं हैं। 

डॉक्टर ओ’कोनोर ने बताया कि ये अन्य कैंसर की तरह अधिक तेजी से फैलती नहीं हैं लेकिन इनका आकार बड़ा हो सकता है इसलिए इन्हें हटा दिया जाता है। यह कैंसर धूप के संपर्क में आने से फैलता है।ओ’कोनोर ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपनी युवावस्था के दौरान धूप में काफी समय बिताया था। अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने भी जनवरी में दो बेसिल कोशिकाओं वाले घाव हटवाए थे। गौरतलब है कि बाइडन के बेटे ब्यू की 2015 में मस्तिष्क के कैंसर की वजह से मौत हो गयी थी।