लॉस एंजिलिस में एक पायलट ने कुछ ही मिनटों में दो बार मौत को दी मात- देखें वीडियो

    Loading

    लॉस एंजिलिस (अमेरिका): अमेरिका के लॉस एंजिलिस में एक छोटे विमान के पायलट ने कुछ ही मिनटों में दो बार मौत को मात दी। रविवार को यह छोटा विमान एक रेलमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में पायलट बाल-बाल बचे और फिर पुलिस के मुस्तैदी दिखाते हुए उन्हें पटरी से तुरंत हटा लेने से वह एक यात्री ट्रेन की चपेट में आने से बच गए। ‘बॉडीकैम वीडियो’ (अधिकारियों के शरीर पर लगे कैमरे के वीडियो) में अधिकारी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके ‘सेसना 172′ विमान के कॉकपिट से खून में लथपथ पायलट को निकालते नजर आ रहे हैं। 

    पुलिस कैप्टन क्रिस्टोफर ज़ीन ने पत्रकारों को बताया कि पैकोइमा के सैन फर्नांडो वैली में व्हाइटमैन हवाई अड्डे से एकल इंजन विमान ने उड़ान भरी थी, जो कुछ देर बाद ही एक रेलवे क्रॉसिंग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसा होने के कुछ मिनट बाद अधिकारी मौके पर पहुंच गए। सार्जेंट जोसेफ कैवेस्टनी ने ‘सीबीएसएन लॉस एंजिलिस’ से कहा, ‘‘ मैंने मेट्रोलिंक से सभी ट्रेन गतिविधियों को रोकने का अनुरोध किया था, लेकिन जाहिर तौर पर ऐसा नहीं हुआ।” वहीं, अधिकारी क्रिस्टोफर एबॉयटे ने ‘केएबीसी-टीवी’ को बताया कि वह शुरू में, दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलट को सचेत रखने की कोशिश कर रहे थे जो कॉकपिट के अंदर ही फंसा था। 

    अधिकारी रॉबर्ट शेरॉक ने बताया कि इसके तुरंत बाद ही घंटियों की आवाज आने लगी और चमकती रोशनी से ट्रेन के आने का संकेत मिला। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने देखा कि एक ट्रेन तेज गति से हमारी ओर आ रही है।” अधिकारी डेमियन कास्त्रो ने ‘केएनबीसी-टीवी’ को बताया कि इतने वर्षों का प्रशिक्षण काम आया। ‘‘ऐसे समय में आपके पास ज्यादा सोचने का समय नहीं होता, बस आपको आगे बढ़ना होता है।” 

     

    ‘बॉडीकैम वीडियो’ में दिखा कि अधिकारियों द्वारा पायलट को वहां से हटाते ही ट्रेन वहां विमान के मलबे के ऊपर से तेज आवाज करते हुए निकल गई। शेरॉक ने कहा, ‘‘ पायलट ने 10 मिनट के भीतर मौत को दो बार मात दे दी।” दुर्घटनाग्रस्त हुए छोटे विमान में केवल पायलट ही सवार था, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी पहचान 70 वर्षीय मार्क जेनकिंस के तौर पर हुई है। वह एक ‘‘बहुत अनुभवी” एवं अमेरिकी वायु सेना के पूर्व लड़ाकू पायलट हैं। (एजेंसी)