america
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. विदेश से मिली बड़ी खबर के अनुसार, ब्रिटेन (Britain) में हुई खालिस्तानी हरकत (Khalistan) के बाद अब अमेरिकी सरकार भी हरकत में आ गई है। जी हां, अब अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर सरकार ने भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया है। वहीं पुलिस ने दूतावास के चारो तरफ बैरिकेडिंग भी लगा दी है। 

वहीं दूसरी तरफ बीते बुधवार को एक बार फिर से कुछ खालिस्तानी समर्थक दूतावास के बाहर जुटे। जिन्हें बैरिकेडिंग के दूसरी तरफ ही पुलिस ने रोक दिया गया। पता हो कि रविवार को भी यहां कुछ खालिस्तानी समर्थक पहुंचे थे और उन्होंने तब यहां तोड़फोड़ की थी। तब दूतावास के बाहर कोई सुरक्षा नहीं थी। जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सरकार के सामने अपनी नाराजगी जताई थी। 

दरअसल बीते रविवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों ने जोरदार हमला कर दिया था। वहीं प्रदर्शनकारियों ने इमारत के बाहर खालिस्तानी झंडे भी लहराए थे। वहीं जानकारी के अनुसार खालिस्तान समर्थकों ने नारे लगाते हुए

प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए वाणिज्य दूतावास परिसर के अंदर दो जगह तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगाए थे। हालांकि वाणिज्य दूतावास के दो कर्मचारियों ने जल्द ही इन झंडों को हटा दिया था। जिसके बाद गुस्साए और बेलाम प्रदर्शनकारियों ने वाणिज्य दूतावास परिसर में प्रवेश किया और अपने हाथों में लगी छड़ों से दरवाजे और खिड़कियों पर हमला बोल दिया था। 

वहीं लंदन में खालिस्तान समर्थकों के बढ़ते विरोध के बीच इंडियन हाई-कमीशन की इमारत पर बुधवार को पहले से बड़ा तिरंगा फहराया गया है। पता हो कि जब 22 मार्च को 2 हजार से ज्यादा खालिस्तानी समर्थक दोबारा इमारत के सामने आए तो हाई-कमीशन की टीम ने बिल्डिंग की छत पर खड़े होकर छत के किनारों को राष्ट्रीय ध्वज से ढंक दिया था।

इधर भारत में वारिस पंजाब दे संगठन के जत्थेदार और खालिस्तानी अमृतपाल सिंह के आज भी खिलाफ कार्रवाई चल रही है। वहीं इस कार्रवाई से खालिस्तान समर्थक तमतमाए हुए हैं। इधर इन सभी हरकतों से ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा समेत कई देशों में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय दूतावासों पर हमला किया है।