PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन (Pentagon) ने शुक्रवार रात कहा कि चीन का एक और निगरानी गुब्बारा (surveillance balloon) लातिन अमेरिका (America) के ऊपर से गुजर रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, “हमें एक और गुब्बारे के लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजरने की खबरें मिल रही हैं। हमारा आकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है। इस समय हमारे पास देने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है।” लातिन अमेरिका के ऊपर से चीनी (Chinese) निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें पेंटागन द्वारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने की जानकारी देने के एक दिन बाद सामने आई हैं।

    अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी थी। उन्होंने यह निर्णय चीन के इस दावे के बावजूद लिया था कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उसका (बीजिंग का) “किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है।”

     ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि उनका पहला काम यह सुनिश्चित करना है कि चीनी गुब्बारे को अमेरिका के हवाई क्षेत्र से बाहर किया जाए। इस बीच, पेंटागन ने कहा कि बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है। ब्लिंकन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पहला काम इसे हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर करना है। मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि संवाद के माध्यम खुले रखना अहम है। वास्तव में, यह घटना इसकी महत्ता को दर्शाती है और इसलिए हम इसे बरकरार रखेंगे।” 

    उन्होंने कहां, ‘‘जब स्थितियां अनुमति देंगी, मैं चीन जाने की योजना बनाऊंगा, लेकिन इस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह निगरानी वस्तु हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर हो जाए और हम इसे यहां से बाहर निकालेंगे।”ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हमने चीन को यह स्पष्ट कर दिया है। मुझे लगता कि जिस किसी देश के हवाई क्षेत्र का इस प्रकार उल्लंघन किया जाएगा, वह इसी प्रकार प्रतिक्रिया देगा। मैं तो केवल यह सोचता हूं कि यदि हमारी जगह चीन होता, तो उसकी प्रतिक्रिया क्या होगी।” उन्होंने कहा कि इस घटना ने यात्रा के मकसद को कमजोर कर दिया है। 

    ब्लिंकन ने कहा, ‘‘अमेरिका के ऊपर निगरानी गुब्बारा उड़ाने का चीन का निर्णय अस्वीकार्य और गैर-जिम्मेदाराना है। यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। यह बहुत महत्वपूर्ण था कि हम हर तरह की संवेदनशील जानकारी की रक्षा, अपने लोगों की सुरक्षा और चीन को यह स्पष्ट करने के लिए कार्रवाई करें कि यह अस्वीकार्य और गैर-जिम्मेदाराना कदम है। ” ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर बीजिंग और वाशिंगटन के संबंधों में बढ़े तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत शुक्रवार रात चीन की यात्रा पर रवाना होने वाले थे। यह पिछले कई साल में अमेरिका के किसी शीर्ष राजनयिक की पहली बीजिंग यात्रा होती।   

    व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को चीन द्वारा अमेरिकी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की जानकारी दी गई है और वह स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं।  उसने बताया कि बाइडन ने आमजन की सुरक्षा के मद्देनजर चीनी गुब्बारे को अभी नष्ट नहीं करने का फैसला किया है, लेकिन सभी कदमों पर चर्चा की जाएगी।  पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल राइडर ने रक्षा विभाग में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम इस पर नजर रखना जारी रखेंगे। इस समय हमारा आकलन है कि यह कुछ दिन अमेरिका के ऊपर रहेगा, लेकिन हम अपने विकल्प खुले रखेंगे और आपको इस बारे में जानकारी देते रहेंगे।” राइडर ने कहा कि वास्तविक गुब्बारे के नीचे एक बड़ा पेलोड है। उन्होंने बताया कि यह गुब्बारा इस समय मध्य अमेरिका में है और पूर्व की ओर बढ़ रहा है। (एजेंसी)