अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने एशियाई लोगों के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए अतिरिक्त कदमों की घोषणा की

    Loading

    वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ हिंसा तथा विदेशियों से नफरत की भावना से निपटने के लिए अतिरिक्त कदमों की घोषणा की है। मंगलवार को हुई इन घोषणाओं में एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीपसमूह निवासियों (एएपीआई) पर व्हाइट हाउस की पहल को फिर से शुरू और मजबूत करना शामिल है। इस पहल का मकसद एशियाई लोगों के खिलाफ भेदभाव और हिंसा से निपटना है।  

    बाइडन ने ट्वीट किया, ‘‘हम एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ हिंसा बढ़ने के बीच चुप नहीं बैठ सकते इसलिए आज मैं एशियाई विरोधी अपराधों से निपटने के लिए न्याय विभाग में एक पहल शुरू करने समेत अतिरिक्त कदम उठा रहा हूं। ये हमले गलत हैं, अमेरिका की भावना के विरुद्ध हैं तथा इन्हें रोकना होगा।” बाइडन ने कहा कि एशियाई लोगों के खिलाफ हिंसा और विदेशियों से घृणा की भावना गलत है तथा इसे रोकना होगा। साथ ही उन्होंने एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ नफरत की भावना को खत्म करने के लिए कोविड-19 निष्पक्षता कार्य बल समिति गठित करने की भी घोषणा की। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने ट्वीट किया, ‘‘हममें से किसी एक को भी नुकसान पहुंचाना हम सभी को नुकसान पहुंचाना है।”  

    हैरिस ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति और मैं चुप नहीं बैठेंगे और इसलिए हमारा प्रशासन एशियाई अमेरिकी समुदाय के खिलाफ बढ़ती हिंसा से निपटने के लिए कदम उठा रहा है जिसमें एशियाई लोगों के खिलाफ हिंसा से निपटने की एक पहल शामिल है।”  

    व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने पत्रकारों से कहा कि आगामी हफ्तों में प्रशासन एएपीआई नेताओं से मुलाकात करेगा और इस पर उनके विचार सुनेगा कि कैसे वह समुदाय में रचनात्मक भूमिका निभा सकता है।

    उन्होंने बताया कि बाइडन एएपीआई समुदाय के एक उच्च स्तरीय एशियाई अमेरिकी सदस्य को व्हाइट हाउस में किसी पद के लिए नामित करेंगे। (भाषा)