Vaccination Of Children In Mumbai: Maharashtra plans to give corona vaccine to children in schools itself, Health Minister Rajesh Tope said – increasing active cases is worrisome
File Photo

    सिंगापुर: सिंगापुर (Singapore) को अगले साल जनवरी में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 राष्ट्रीय टीकाकरण (Covid Vaccination) कार्यक्रम के विस्तार की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    स्वास्थ्य मंत्रालय में चिकित्सा सेवा के निदेशक केनेथ माक ने यहां कई मंत्रालयों के कार्य बल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 के कुल मामलों में 11.2 प्रतिशत मामले 12 साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिले।

    उन्होंने बताया कि चार सप्ताह पहले, यह 6.7 प्रतिशत था। साथ ही कहा कि सिंगापुर इस आयु वर्ग में मामलों में वृद्धि का ‘धीमा चलन’ देख रहा है। माक ने कहा कि 12 साल से 20 साल के लोगों के बीच मामलों को अनुपात “उस तरह से नहीं बदला है।” साथ ही कहा कि यह लगातार चार से पांच प्रतिशत के बीच रह रहा है।

    चैनल एशिया न्यूज ने माक के हवाले से कहा, “ये बच्चे असुरक्षित हैं क्योंकि वे अभी तक संक्रमण से बचाने वाले टीकाकरण के पात्र नहीं हैं। और आम तौर पर उन्हें मास्क पहनने और सुरक्षित तरीके से शारीरिक दूरी और उपायों का अनुपालन करवाना मुश्किल होता है।  इनमें से कई बच्चों में “हल्का संक्रमण” होता है, लेकिन सिंगापुर में ऐसे बच्चों की “कम संख्या” देखी गई है जिन्हें अधिक गंभीर संक्रमण या संक्रमण से होने वाली जटिलताओं के लिए बाल चिकित्सा गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) की आवश्यकता पड़ी।

    उन्होंने कहा कि बच्चों में मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (एमआईएस-सी) के कुछ मामलों की जानकारी भी स्वास्थ्य मंत्रालय को दी गई थी।  माक ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारी राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में पांच से 11 साल के बच्चों को शामिल कर उनमें संक्रमण के खतरे को कम करने के संबंध में कोविड-19 रोधी टीकों पर विशेषज्ञ समिति के साथ काम कर रहे हैं।  अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विज्ञान प्राधिकरण (एचएसए) जरूरी नियामक स्वीकृतियों पर फाइजर के साथ भी काम करेगा। (एजेंसी )