Balakot air strike: Pakistan annoyed by the honor of hero Abhinandan Varthaman? lies about India's claim on downing PAK F-16 plane
Photo:ANI

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने मंगलवार को भारत (India) के इस रुख को “निराधार” बताते हुए खारिज कर दिया कि फरवरी 2019 में हवाई झड़प के दौरान भारतीय पायलट (Indian Airforce Pilot) ने एक पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान (Pakistan F-16 Aircraft) को मार गिराया था। विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) ने अपने मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान के गिरने से पहले 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था और बाद में एक मार्च की रात में उन्हें रिहा किया गया था।

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को उन्हें उनके अदम्य शौर्य और साहस के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान ‘पूरी तरह से निराधार’ भारतीय दावों को स्पष्टतया खारिज करता है कि एक भारतीय पायलट द्वारा एक पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराया गया था।”

    बयान में दावा किया गया है कि पाकिस्तानी एफ-16 विमान का जायजा लेने के बाद अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और अमेरिकी अधिकारियों ने पहले ही पुष्टि की है कि उस दिन कोई पाकिस्तानी एफ-16 नहीं मार गिराया गया था। विदेश कार्यालय ने कहा कि पायलट की रिहाई “भारत की कटुता और गलत तरीके से की गयी आक्रामक कार्रवाई के बावजूद शांति की पाकिस्तान की इच्छा का प्रमाण थी।” भारत द्वारा बालाकोट में आतंकी ठिकाने पर किए गए हवाई हमले के एक दिन बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई की कोशिश की थी। (एजेंसी)