bangladesh-hikes-petrol-price-by-51-percent-and-diesel-rate-by-42-percent-highest-in-history

    Loading

    नयी दिल्ली: भारत (India) में अक्सर पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Rate) के रेट में बढ़ोतरी से आम जनता की मुश्किल बढ़ जाती है। लेकिन, अब एक देश ऐसा ही जिसने पेट्रोल- डीजल के रेट को लेकर इतिहास रच दिया है। इस देश का नाम है बांग्लादेश। बांग्लादेश (Bangladesh) में एक झटके में पेट्रोल रेट में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बांग्लादेश में पेट्रोल के दाम में 51 प्रतिशत  तो डीजल में 42 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

    यह इतिहास में सबसे ज्यादा है एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1971 में बांग्लादेश की आजादी के बाद यह एक बार में सबसे बड़ी वृद्धि है। लोकल मीडिया के हवाले से समाजार एजंसी ANI ने इसकी रिपोर्ट दी है।

    बांग्लादेश (Bangladesh) में एक झटके में पेट्रोल के दाम में इतनी बढ़ोतरी होने से लोगों को अब डर लग रहा है। लोगों इस बात का डर सता रहा है कि, कही बांग्लादेश की हालत भी श्रीलंका जैसी न हो। पेट्रोल के डैम बढ़ने के बाद अब बांग्लादेश में कई जगह विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है, जिसके खिलाफ पुलिस को कार्रवाई तक करनी पड़ी है। 

    ढाका ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा पेट्रोल के दाम में की गई बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल पंपों के बाहर लोगों की लंबी कतार लगी है। इस बीच खबर मिली है कि, ढाका आसपास के कई इलाके जैसे कि मोहम्मदपुर, अगरगांव, मालीबाग और सटे क्षेत्रों में कई पेट्रोल पंपों ने अपना काम रोक दिया।

    बांग्लादेश(Bangladesh)ऑफ पावर, एनर्जी एंड मिनरल रिसोर्स ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। उन्होंने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि, ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका होगी, जो पहले से 51।7 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद का दाम है। पहले एक लीटर ऑक्टेन का दाम 89 टका था। 

    बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPC) ने पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दामों को सही बताते हुए कहा है कि इस साल फरवरी से जुलाई के बीच तेलों पर बहुत घाटा देखा गया है, जिसके बाद दाम बढ़ोतरी का ऐलान करना पड़ा।