gun
File Photo: Twitter

    Loading

    अमेरिका, यूएसए (USA) में लगातार हो रहे गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर सरकार ने  एक नए कानून को पारित किया है। सात जून को न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने गोलीबारी के घटनाओं को देखते हुए नए कानून पर दस्तखत किए हैं, जिसके तहत प्रांत में अब 21 साल से कम उम्र के लोग अर्ध स्वचालित राइफल नहीं खरीद पाएंगे। अमेरिका में न्यूयार्क गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए ऐसा कड़ा और बड़ा कदम उठाने वाला पहला प्रांत है बन गया है। इससे उम्मीद जताई जा रही है कि, गोलीबारी की घटनाओं में कमी आएगी। 

    इस बीच होचुल ने सार्वजनिक सुरक्षा संबंधी 10 विधेयकों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें से एक के तहत नए आग्नेयास्त्रों पर ‘माइक्रोस्टैम्पिंग’ की आवश्यकता होगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कानून के लागू होने से बंदूक संबंधी अपराधों में कमी आना तय है। एक अन्य संशोधित कानून के तहत अदालत को उन लोगों के पास से अस्थायी रूप से बंदूक अपने कब्जे में लेने का अधिकार मिल गया है, जो खुद या दूसरों के लिए खतरा हो सकते हैं।

    होचुल ने ब्रोंक्स में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, न्यूयॉर्क में हम कड़े कदम उठा रहे हैं। हम कानूनों को कड़ा कर रहे हैं, ताकि बंदूकों को खतरनाक लोगों से दूर रखा जा सके। न्यूयॉर्क के विधानमंडल ने पिछले सप्ताह इन विधेयकों को पारित किया था।

    गौरतलब है कि, बफेलो सुपरमार्केट में 14 मई को एक नस्ली हमले में 10 अश्वेत लोग मारे गए थे। वहीं, इस घटना के 10 दिन बाद 24 मई को टेक्सास के एक स्कलू में हुई गोलीबारी में 19 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई थी।(एजेंसी)