फेसबुक से पहले दुनिया के इन बड़े कंपनियों ने बदले है अपने नाम

    नई दिल्ली: हाल ही में चर्चा का विषय बना है फेसबुक (Facebook) क्योंकि ये अपना नाम बदलने जा रहा है। दुनिया के प्रसिद्ध साहित्यकार विलियम शेक्सपियर ने बड़े ही अनमोल वाक्य बोला है उन्होंने कहा था कि ‘नाम में या रहा है’ अक्सर हम अपने बड़ों को बोलते हुए सुनते है कि नाम नहीं काम बड़ा होना चाहिए व्यक्ति की पहचान उसके नाम सेनही बल्कि उसके काम से होती है, क्योंकि एक ही नाम के तो दुनिया मने हजारों लोग रहते है।

    हमारा काम हमें नई पहचान देता है। तो आज हम आपको दुनिया के कई ऐसे बड़े कंपनियों के बारे में बताने जा रहे है जो अपने काम के लिए मशहूर है और उन्हें ने अपना नाम बदल दिया है…. 

    आपको बता दें कि फेसबुक के नाम बदलने के पीछे तमाम तरह  के अलग-अलग वजह बताए जा रहे हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक ऐसा करने वाली कोई पहली कंपनी नहीं है। इसके पहले भी कई कंपनियों ने अपना नाम बदला है और जो दुनिया की जानी मानी कंपनी है। कई कंपनियां अपना नाम बदलती है, उसमें संशोधन करती है।

    दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) ने भी वर्ष 2007 में अपने नाम में से कंप्यूटर (Computer) शब्द हटा लिया, वहीं स्टारबक्स (Starbucks) कंपनी ने भी अपने नाम से ‘काफी’ (Kaffee) शब्द को अलग कर दिया। यह काम दोनों ही कंपनियों ने शीर्ष पर रहते हुए किया। 

    बता दें कि दुनिया की मशहूर कंपनियां टोटल और फिलिप मारिस जैसी कंपनियों ने भी अपने नाम में बदलाव किया है। तेल और गैस के बाद टोटल ने अक्षय ऊर्जा कारोबार में भी अपनी धाक जमाई और अपना नाम टोटल एनर्जीस (TotalEnergies) कर लिया। इससे लोगों के बीच संदेश भी गया।  जानी मानी वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी जनरल मोटर्स एक्सेप्टेंस कारपोरेशन(GMAC) को अब क्लीन स्लेट के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी ने 2010 में अपनी सब्सिडियरी कंपनियों के साथ खुद को रिब्रांड किया। 

    आपको बता दें कि रिपोर्ट्स के अनुसार, गूगल को पहले ‘बैकरब’ और इंस्टाग्राम को ‘बार्बन’ के नाम से जाना जाता था। वहीं ट्विटर के वर्तमान नाम में ‘e’ लेटर बाद में लगाया गया। इसी तरह और भी कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने नाम बदल डाले या फिर मामूली बदलाव किए। लेकिन इससे इनके व्यापार में कुछ बदलाव नहीं हुए है ये आज भी नामांकित कंपनियां है जो अच्छा प्रॉफिट करती है।