Biden administration has started to move fast: Kamala Harris

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के 20 से अधिक शासकीय आदेशों पर हस्ताक्षर करने के साथ स्वास्थ्य (Health) एवं अर्थव्यवस्था (Economy) संबंधी चुनौतियों से निपटने की दिशा में बाइडन प्रशासन (Biden Administration) तेजी से कदम उठा रहा है।

अपने कार्यकाल के पहले दिन बाइडन ने 15 शासकीय आदेशों और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के विदेश नीति (Foreign Policy) एवं राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) से संबंधित फैसलों को पलटते हुए दो अन्य आदेशों पर हस्ताक्षर किए। इन शासकीय आदेशों में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते (Paris Climate Change Agreement) में फिर से शामिल होना, विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) से जुड़े रहना, मुस्लिमों की यात्रा पर प्रतिबंध को खत्म करने और मेक्सिको की सीमा (Mexico Border) पर दीवार के निर्माण पर तत्काल रोक लगाना शामिल है।

हैरिस (56) ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘हम तेजी से कदम उठा रहे हैं।” वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत अमेरिकी महिला हैं। अपने कार्यकाल के पहले दिन सुबह के समय हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ ने बाइडन एवं प्रथम महिला जिल बाइडन (Jill Biden) के साथ नए प्रशासन की शुरुआत पर डिजिटल तरीके से आयोजित प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। इस प्रार्थना सभा का आयोजन वाशिंगटन (Washington) नेशनल कैथेड्रल ने किया था। इसके बाद वह राष्ट्रपति कार्यालय ओवल ऑफिस (Oval Office) में बाइडन के साथ खुफिया विभाग की सूचनाओं से अवगत हुईं।

दोपहर के समय वह कोविड-19 से निपटने संबंधी प्रशासन की बैठक में राष्ट्रपति के साथ शामिल हुईं। इस बीच, अपने व्यस्त कार्यक्रम में हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला खुफिया प्रमुख एवरिल हैंस को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।