By making huge changes in Trump's policies, the Biden administration is now emphasizing 'how to talk to whom'

विलमिंगटन (अमेरिका): अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के नेतृत्व वाला प्रशासन (Administration) राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) से जुड़े अहम क्षेत्रों पर उनके सत्ता हस्तांतरण दल को सभी जानकारियां मुहैया नहीं कर रहा है, जो कि ‘‘गैरजिम्मेदाराना है और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा” है।

डेलावेयर (Delaware) के विलमिंगटन (Wilmington) में बाइडन ने सोमवार को कहा कि उनकी टीम को सत्ता हस्तांतरण के लिए आवश्यक जानकारी हासिल करने में रक्षा मंत्रालय और प्रबंधन एवं बजट कार्यालय में ‘‘राजनीतिक नेतृत्व” द्वारा उत्पन्न की गईं ‘‘बाधाओं” का सामना करना पड़ रहा है।

बाइडन ने कहा, ‘‘अभी हमें निवर्तमान प्रशासन से महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षेत्रों से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी नहीं मिल रही है। मेरा मानना है कि यह गैरजिम्मेदाराना रवैया है।” उन्होंने आगाह किया कि उनके दल को रक्षा विभाग की बजट प्रक्रिया में ‘‘पूरी पारदर्शिता” चाहिए ताकि भ्रम उत्पन्न करने वाले उन सभी स्थितियों से बचा जा सके, जिनका विरोधी फायदा उठा सकते हैं।

बाइडन को विदेश मंत्री (Foreign Minister), रक्षा मंत्री (Defense Minister) और गृह मंत्री पद के लिए नामित सांसदों तथा भावी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) सहित राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों (National Security Team) के सदस्यों एवं सलाहकारों ने महत्वूपर्ण जानकारी मुहैया कराने कराई थी, जिसके बाद उनका यह बयान आया है।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी टीम ने पाया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान ‘‘ हमारी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण एजेंसियों को भारी नुकसान हुआ है”। उन्होंने कहा, ‘‘ इनमें से कई में कर्मियों की कमी हो गई है और उनकी क्षमता तथा मनोबल भी कमजोर पड़ गया है….जो हमारी सरकार के लिए अमेरिकी लोगों की रक्षा करना कठिन बनाता है।”