Massive explosion in Pakistan's Lahore Anarkali market, many injured
Representative Photo

    काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक बार फिर से बड़ा हमला हुआ है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में एक के बाद एक दो बड़े धमाके (Blast) हुए हैं। इन धमाकों के बाद फायरिंग (Firing) होने की भी खबर है। अफगानिस्तान के टोलो न्यूज़ के अनुसार, काबुल शहर के पुलिस जिले 10 में दो विस्फोट हुए हैं। पहला धमाका सरदार मोहम्मद दाऊद खान अस्पताल के सामने हुआ है। तो दूसरा धमाका भी अस्पताल के पास के इलाके में हुआ है। विस्फोट क्षेत्र से गोलियों की आवाज भी सुनी गई हैं। 

    एएफपी के मुताबिक, काबुल के अस्पताल में हमले में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है वहीं 50 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इससे पहले पिछले महीने अफगानिस्तान की एक मस्जिद (Mosque) को निशाना बनाकर धमाका किया गया था। अफगानिस्तान के कंधार में शिया समुदाय (Shia Community) की एक मस्जिद को निशाना बनाकर हमला किया गया था। इस ब्लास्ट (Blast) में कई लोगों मारे गए थे। जबकि कई लोग घायल भी हुए थे।

    इससे कुछ दिन पहले ही उत्तरी अफगानिस्तान की एक मस्जिद में शुक्रवार को एक शक्तिशाली विस्फोट (Explosion) में कई लोग हताहत हो गए थे। साप्ताहिक नमाज के दौरान ही कुंदुज प्रांत में एक शिया मस्जिद (Shia Mosque) में यह विस्फोट हुआ था।

    रिपोर्ट्स के अनुसार, नमाज अदा कर रहे लोगों ने बताया था कि, उन्होंने विस्फोट की आवाज सुनी। इस घटना में 40 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और कई लोग घायल हो गए थे। इस घटना को एक आत्मघाती हमला बताया गया था। 

    दक्षिण अफगानिस्तान के एक प्रांत की एक शिया मस्जिद (इमाम बाड़ा) में जुमे (शुक्रवार) की नमाज़ के दौरान आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर दिया गया था। इससे एक हफ्ते पहले इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध स्थानीय संगठन ने उत्तरी प्रांत की एक शिया मस्जिद में बम विस्फोट किया था, जिसमें 46 लोगों की मौत हुई थी।