J&K: Explosion near Line of Control in Poonch, one girl injured
Representative Image

    Loading

    दमिश्क: सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क (Damascus) में मंगलवार की सुबह सैनिकों (Soldiers) को ले जा रही बस (Bus) में बम धमाके (Blast) के कारण एक सैनिक की मौत हो गई, जबकि 11 घायल हो गए। बम बस में रखा गया था। यह जानकारी सरकारी टीवी चैनल ने दी।

    रिपोर्ट के मुताबिक धमाका भीड़भाड़ के समय राजधानी के ऐतिहासिक ओमय्यद चौराहे के पास हुआ। हालांकि घटना के बारे में अभी पूरा ब्योरा नहीं मिल सका है। अभी इस घटना की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। हाल के महीनों में दमिश्क में शांति के बीच इस तरह के हमले होते रहे हैं। सरकारी सुरक्षा बलों ने वर्ष 2018 में शहर के पूर्वी इलाकों को विद्रोहियों के कब्जे से छीन लिया था। सरकारी बल अब राष्ट्रपति बशर असद के सहयोगी रूस और ईरान की मदद से सीरिया के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करते हैं, जबकि विद्रोहियों को उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब तक सीमित कर दिया गया है।

    उधर, अमेरिका और तुर्की के सैनिकों को देश के उत्तर और पूर्व के कुछ हिस्सों में तैनात किया गया है। इसके पहले अक्टूबर में इसी तरह सीरियाई सैनिकों को ले जा रही एक बस में रखे गए दो बम दमिश्क में फटने से 14 की मौत हुई थी। यह सालों बाद राजधानी में सबसे घातक बम विस्फोटों में से एक था। एक अल्प ज्ञात समूह ने तब इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। हाल के वर्षों में दमिश्क में हमले बहुत कम हो गए हैं।

    आखिरी सबसे बड़ा विस्फोट वर्ष 2017 में हुआ था, जब आत्मघाती हमलावरों ने न्यायिक कार्यालय की इमारत और एक रेस्तरां को निशाना बनाया था। इस हमले में लगभग 60 लोग मारे गए थे और इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह के आतंकवादियों ने ली थी। यह चरमपंथी संगठन वर्ष 2019 के बाद से सीरियाई क्षेत्र पर कब्जा नहीं कर पाया है, लेकिन अपने स्लीपर सेल के जरिये यह लगातार खतरा बना हुआ है। आईएसआईएस के ज्यादातर लड़ाके सीरिया के विशाल रेगिस्तान में छिपे हुए हैं। सीरिया में संघर्ष की शुरुआत मार्च 2011 में हुई, तब से अब तक करीब पांच लाख लोग मारे जा चुके हैं। संघर्ष से पहले सीरिया की आबादी 2.3 करोड़ थी, जिसमें से आधी आबादी विस्थापित हो चुकी है और देश का एक बड़ा हिस्सा बर्बाद हो चुका है।