Nigeria
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नई दिल्ली: हाल ही में नाइजीरिया (Nigeria) से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल नाइजीरिया (Nigeria) के दक्षिणी राज्य इमो में एक अवैध तेल रिफाइनरी (Illegal Oil Refinery) में  बहुत बड़ा धमना हुआ है, जिसकी वजह से वहां 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। ब्लास्ट इतना बड़ा था की इसकी आवाज बहुत दूर तक सुनाई दी और आसमान में धुएं का गुबार दिखाई दिया। इस धमाके की वजह से इलाके में अफरा-तफरी मच गई है। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे है। 

    100 से ज्यादा लोगों हुई मौत 

    आपको बता दें कि इस धमाके में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। बता दें कि ये धमाका शुक्रवार की देर रात एगबेमा स्थानीय सरकारी क्षेत्र में अवैध तेल रिफाइनरी में हुआ, जो कि इमो और नदियों के दक्षिणी राज्यों के बीच एक सीमा क्षेत्र है। इस धमाके के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि अब तक 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। 

    मृतकों की नहीं हो पाई पहचान

    इस धमाके के बाजरे में इमो में पेट्रोलियम संसाधनों के कमिश्नर गुडलक ओपिया ने बताया, ‘एक अवैध बंकरिंग स्थल पर आग लगने से 100 से अधिक लोग प्रभावित हुए, जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।’ ओपिया ने कहा कि अवैध तेल रिफाइनरी का ऑपरेटर धमाका होते ही फरार हो गया है। 

     

    अचानक हुआ विस्फोट

    इमो में तेल और गैस उत्पादन क्षेत्रों की सर्वोच्च परिषद के एक समुदाय के नेता और अध्यक्ष-जनरल कोलिन्स एजी के अनुसार, इमो और नदियों के राज्यों के बीच जंगल में अचानक विस्फोट सुना गया था। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। ये एक ऐसी त्रासदी है, जिसके बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि अब तक लगभग 108 जले हुए शवों की गिनती की गई है। 

    इस बारे में बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की अवैध तेल रिफाइनरियां तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों से कच्चे तेल का दोहन करके काम करती हैं और तात्कालिक टैंकों में उत्पादों में डिस्टिल्ड होती हैं। नाइजीरिया में तेल पाइपलाइन में तोड़फोड़ और तेल चोरी की खबरें अक्सर आती रहती हैं, जिससे भारी आर्थिक नुकसान होता है। इस ब्लास्ट से बहुत जीवहानी हुई है, जिसकी भरपाई नहीं हो सकती।