ब्रिटेन इतिहास का सबसे महंगा तलाक, जाने कौन है राजकुमारी हया जिन्हें मिलेंगे 5500 करोड़ रुपये

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया के कई तलाक (Divorce) ऐसे है जो हमेशा से ही सुर्ख़ियों में बने है। इनकी वजह अलग-अलग भो हो सकती है कई जगह मशहूर हस्तियां थी इस वजह से उनके तलाक की चर्चा बेहद ज्यादा हुई तो कई जगह तलाक के दौरान पूर्व पत्नी को दी जाने वाली रकम बेहद ज्यादा थी इसलिए वह तलाक के मामले सुर्ख़ियों में छाए हुए थे। आज हम एक ऐसे ही तलाक के मामले के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। आईये जानते है क्या है पूरी खबर…. 

    दुबई के किंग का तलाक 

    दरअसल मंगलवार को ब्रिटिश अदालत ने एक तलाक के मामले पर अपना फैसला सुनाया और यह मामला दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम (King of Dubai Sheikh Mohammed bin Rashid Al-Maktoum)और उनकी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया का (Princess Haya) था।

    दरअसल इनके तलाक की सुनवाई ब्रिटिश अदालत में हो रही थी इसी दौरान अदालत ने अपना फैसला सुनाया कि इस तलाक (Divorce)) के लिए दुबई के किंग मोहम्मद को उनकी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को 5500 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। बता दें की दोनों ने तलाक ले लिया है। 

    ब्रिटेन का सबसे महंगा तलाक 

    आपको बता दें कि ब्र‍िटेन के इतिहास का यह सबसे महंगा तलाक है। यूके हाई कोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा, राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे हालात में उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। उनकी सुरक्षा बेहद जरुरी है। 

    कौन है राजकुमारी हया 

    आईये जानते है कोण है दुबई किंग मुहम्मद की पत्नी जिनके साथ उनका तलाक हुआ है। 3 मई 1974 को जॉर्डन में जन्‍मीं राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन (Haya Bint al-Hussein) दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम की छठी पत्नी हैं और जॉर्डन के शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं। बता दें कि हया जॉर्डन के किंग हुसैन की तीसरी पत्नी आलि‍या की बेटी हैं। 3 साल की उम्र में ही हया की मां की मौत एक विमान हादसे में हो गई थी।  वहीं, 1999 में एक बीमारी के कारण पिता की मौत हो गई थी। 

    ऐसा था राजकुमारी हया का करियर 

    बता दें कि राजकुमारी हया की पढ़ाई- लिखाई UK से हुई। उन्होंने ऑक्‍सफोर्ड से राजनीति, दर्शन शास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है। साथ ही राजकुमारी हया का खेल जगत से काफी लगाव रहा है। इतना ही नहीं बल्कि मात्र 13 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर घुड़सवारी में करियर बनाने की शुरुआत की। 1992 में सातवें पैन अरब गेम्‍स में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 1993 में इन्‍हें जॉर्डन का एथलीट ऑफ द ईयर घोषित किया गया। इतना ही नहीं, पैन अरब इक्‍वेस्ट्रियन गेम्‍स में मेडल जीतने वाली वे पहली महिला थीं। 2007 में राजकुमारी हया इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की मेम्बर भी बनीं। 

    राजकुमारी के जान को खतरा 

    जब राजकुमारी हया अपने करियर की ऊंचाई पर थी तभी साल 2004 में राजकुमारी हया ने दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया। लेकिन 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं। इसके बाद अपने पति पर कई आरोप लगाए। राजकुमारी ने खुद को जान का खतरा भी बताया था। जज के फैसले के मुताबिक, राजकुमारी हया ने मामले के दौरान कहा कि उनकी घेराबंदी की गई थी और शेख की निगरानी परेशान करने वाली थी। 

    जज का फैसला 

    राजकुमारी हया और उनके बच्चों के जान को खतरा था और इसलिए राजकुमारी ने वित्तीय दावा इसलिए किया था, क्योंकि वह अपनी निजी संपत्ति को फिर से हासिल करना चाहती थीं। समझौते के हिस्से के रूप में जज मूर ने निजी जेट विमानों पर उड़ानों सहित छुट्टियों पर खर्च करने के लिए परिवार को सालाना 5 मिलियन पाउंड से अधिक का पुरस्कार दिया। बता दें कि यह तलाक ब्रिटेन इतिहास का सबसे महंगा तलाक है।