Britain PM Rishi Sunak
ANI Photo

    Loading

    लंदन: ब्रिटिश प्रधानमंत्री के तौर पर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपने प्रथम नववर्ष संदेश में शनिवार को आगाह किया कि ब्रिटेन की समस्याएं 12 महीनों के मुश्किल भरे समय की समाप्ति के बाद 2023 में भी दूर नहीं होंगी।  हालांकि, उन्होंने कहा कि 2022 में उनकी सरकार ने कड़े, लेकिन निष्पक्ष फैसले लिये हैं। 

    सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी में उथल-पुथल के बाद अक्टूबर के अंत में ब्रिटिश प्रधानमंत्री का पदभार संभालने वाले भारतीय मूल के 42 वर्षीय नेता ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों से प्रधानमंत्री के तौर पर दिये अपने प्रथम भाषण को याद किया, जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण विषय पर अथक कार्य करने का वादा दोहराया था।  उल्लेखनीय है कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटिश प्रधानमंत्री का आवास है।  ब्रिटेन की राजनीति में 2022 का वर्ष काफी उथल-पुथल भरा रहा, जब बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के रूप में उनके दो पूर्वधाकारियों को कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से हटना पड़ा। 

    सुनक ने कहा, ‘‘मैं यह अनुमान नहीं करने जा रहा हूं कि हमारी सभी समस्याएं नववर्ष में दूर हो जाएंगी।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन 2023 हमें ब्रिटेन को विश्व मंच पर बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शित करने…स्वतंत्रता और लोकतंत्र की उन स्थानों पर रक्षा करने का अवसर देगा, जहां कहीं हम इसे खतरे में पाएंगे।” उन्होंने यूक्रेन में जारी बर्बर युद्ध को आगे की प्रमुख चुनौतियों में एक बताया। 

    सुनक ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘जैसे ही हम एक अभूतपूर्व वैश्विक महामारी से उबरे, रूस ने यूक्रेन में एक बर्बर और अवैध हमला कर दिया।” उन्होंने कहा, ‘‘इसका दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ा, जिससे ब्रिटेन भी अछूता नहीं रहा। अब, मैं जानता हूं कि आपमें से कई ने इसके प्रभाव को महसूस किया होगा। यही कारण है कि इस सरकार ने ऋण और उधार को नियंत्रण में लाने के लिए मुश्किल लेकिन निष्पक्ष फैसले लिये हैं।”

    सुनक ने नववर्ष संदेश में यूक्रेन का सहयोग करने का संकल्प लिया। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता, सर केर स्टार्मर ने भी अपने नववर्ष संदेश में यह स्वीकार किया कि यह बहुत कठिन वर्ष रहा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन को राजनीति करने के अपने तरीके में बदलाव लाने की जरूरत है। लिबरल डेमोक्रेट नेता सर एड डेवी ने भी 2022 को मुश्किल भरा वर्ष बताया, लेकिन कहा कि नया साल आगे बढ़ने का अवसर है। (एजेंसी)