ब्रिटिश सांसद पर चाकू से हमला, मौत, कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    लंदन: ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस पर शुक्रवार दोपहर हुए हमले के बाद उनकी मौत हो गई। सांसद पर उस समय चाकू से हमला किया गया जब वह पूर्वी इंग्लैंड के एक गिरिजाघर में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे। पुलिस ने 25 वर्षीय हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। कई नेताओं ने ट्वीट कर घटना पर आश्चर्य जताया और एमेस को श्रद्धांजलि दी।

    ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, ”एमेस एक शानदार व्यक्ति, मित्र और सांसद थे। लोकतांत्रिक भूमिका निभाने के दौरान एमेस को मार दिया गया।” स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान एक व्यक्ति वहां पहुंचा और उसने एमेस पर चाकू से कई वार किये। एसेक्स पुलिस ने कहा कि अधिकारियों को ली-ऑन-सी में शुक्रवार दोपहर चाकू से हमला किए जाने के संबंध में सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि एक आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से चाकू बरामद किया गया।

    पुलिस ने कहा, ” हमें इस मामले में अब किसी अन्य की तलाश नहीं है और हमारा मानना है कि जनता के लिए खतरे की कोई बात नहीं है।” बाद में पुलिस ने कहा कि हमले की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। हालांकि, मृतक के नाम का खुलासा नहीं किया गया। पुलिस ने कहा कि आरोपी को हत्या के संदेह में गिरफ्तार किया गया है।

    इस बीच, स्काई न्यूज ने कहा कि कंजर्वेटिव सांसद डेविड एमेस पर उस समय हमला किया गया जब वह ली-ऑन-सी शहर स्थित बेलफेयर्स मेथडिस्ट गिरजाघर में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे। एमेस के लंदन कार्यालय ने पुलिस और एंबुलेंस को बुलाने की पुष्टि की, लेकिन कोई अन्य विवरण साझा नहीं किया। रिपोर्ट के मुताबिक, घटनास्थल के पास कई एंबुलेंस नजर आईं और गिरिजाघर के पास ही एक एयर एंबुलेंस को तैयार रखा गया।

    एक स्थानीय पार्षद जॉन लांब ने कहा कि हमले के दो घंटे बाद तक एमेस को अस्पताल नहीं ले जाया जा सका और ”हालात बेहद गंभीर थे।” उनहत्तर वर्षीय एमेस साउथऐंड वेस्ट सीट से 1997 से ही सांसद हैं और ली-ऑन-सी इलाका इसी सीट के अंतर्गत आता है। उधर, कई नेताओं ने ट्वीट कर घटना पर आश्चर्य जताया और एमेस को श्रद्धांजलि दी। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर ने ट्वीट किया, ” यह बेहद डराने और चौंकाने वाली खबर है।

    डेविड, उनके परिवार और उनके कर्मचारियों के बारे में सोच रहा हूं।” पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ट्वीट कर कहा,”ली-ऑन-सी से बेहद चौंकाने वाली और परेशान करने वाली खबर आ रही है। मेरी प्रार्थनाएं सर डेविड एमेस और उनके परिवार के साथ हैं।” ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री नदीम जहावी ने ट्वीट किया, ” सर डेविड को श्रद्धांजलि। आप साउथऐंड वेस्ट के लोगों की सेवा और पशुओं के कल्याण के मामले में चैंपियन थे।”(एजेंसी)