कार है या रेलगाड़ी? इस पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर, अंदर से है बेहद आलीशान

    Loading

    नई दिल्ली: अक्सर आपने बेहद महंगी और आलीशान गाड़ियां देखी होगी जिसमें कई खासियत होगी। लेकिन आज हम जीस गाडी की बात कर रहे है वह शायद आपने कभी ना देखी होगी। इस गाडी को देखकर आप वाकई में कहेंगे ओह माय गोड (OMG) जी हां क्या आपने कभी ट्रेन जैसी लंबी और घर से भी बड़ी कार देखी है? जी नहीं ना ? आज हम आपको ऐसे ही एक कार दिखाने वाले है जिसे देखकर हैरान रह जाएंगे…. 

    इस गाड़ी ने बनाया रिकॉर्ड 

    बता दें कि हम जीस गाडी की बात कर रहे है उस गाड़ी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जा चुका है। इस गाड़ी की लंबाई इतना ही है की लोग बस देखते ही रह जाते है। यह गाडी हर सुविधा से परिपूर्ण है। इस गाड़ी को देखकर आप भी उसके दीवाने बन जाएंगे। आईये जानते है इस शानदार और आलिशान गाडी के बारें में अधिक जानकारी। 

    कार है 100 फीट लंबी

    आपको बता दें कि इस शानदार गाड़ी ने साल 1986 में दुनिया की सबसे लंबी कारों में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में अपना नाम दर्ज करवाया था। ‘द अमेरिकन ड्रीम’ (The American Dream) के नाम से मशहूर इस लेमोजीन (World’s longest limousine) कार को दुनिया की सबसे लंबी कार होने का गौरव भी हासिल है। इस कार की लंबाई 30.5 मीटर यानी 100 फीट है।

    किसने बनाई आलीशान कार ? 

    इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग (Jay Ohrberg) ने डिजाइन किया था। अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में रहने वाले जे को कारों का बहुत शौक था और वो कई कार्स की शानदार डिजाइन बना चुके हैं। 

    कार पर उतरते थे हेलीकॉप्टर

    बता दें कि यह लेमोजीन 1980 में डिजाइन की गई थी। 100 फीट लंबी इस लेमोजीन में 26 टायर थे और इसे दोनों तरफ से ड्राइव किया जा सकता था। ये 1976 की Cadillac Eldorado limousines पर आधारित थी। डिजाइनर जे ओरबर्ग ने इस कार को 1980 के दशक में डिजाइन किया था और उनका ये डिजाइन साल 1992 में पूरा हुआ था। 

    कार में था स्विमिंग पूल

    इस आलीशान और शानदार कार की अगर बात करें, तो आपको बता दें कि इसमें हर महत्वपूर्ण जरूरी सुविधा उपलब्ध थी।  कार के आगे और पीछे वी8 इंजन लगे थे। खास बात ये है कि ये कार बीच से मुड़ भी सकती थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार में स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथ टब, छोटा गोल्फ कोर्स, कई टीवी, फ्रिज, और टेलीफोन और हेलीपैड जैसी सुविधाएं थीं। इस कार में 70 लोग बैठ सकते थे। 

    अब हो रही कार की मरम्मत 

    वक्त के साथ मांगे भी बदल जाती है। आपको कि ये कार फिल्मों में यूज करने के लिए बनाई गई थी। उस समय इसका किराया 14 हजार रुपये प्रति घंटे था लेकिन धीरे-धीरे कार की मेंटेनेंस पर ध्यान कम दिया जाने लगा। कार को पार्किंग के लिए बड़ी जगह चाहिए होती थी और फिल्मों में भी ऐसी कारों की डिमांड कम हो गई इसलिए इसकी बर्बादी होने लगी।

    इसके बाद में एक कार म्यूजियम ने कबाड़ हो चुकी इस कार को खरीदा था और अब उन्होंने कार को रिपेयर करने का काम शुरू कर दिया था।  यह एक ऐसी गाडी है जिसके बारें में न शायद कभी कोई सोच सकता है और नहीं कभी देखी होगी।