China
File Photo

Loading

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) पर मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, चीन (China) में कोरोना की फिर से नई लहर आ गई है। ऐसे में कोरोना के XBB वैरिएंट से बचने के लिए चीन तेजी से नई वैक्सीन बनाने में जुट गया है। ऐसे में नई लहर के चलते जून के अंत तक अब चीन में हर हफ्ते कोरोना के साढ़े 6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ सकते हैं। 

चीन में कोरोना का नया कहर 

दरअसल ये हम नहीं, बल्कि ग्वांगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में चल रही 2023 ग्रेटर बे एरिया साइंस फोरम में चीन के टॉप रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट झोंग नानशान ने ये दावा किया है। उनकी एक रिपोर्ट के अनुसार चीन इस वैरिएंट से निपटने के लिए 2 नई वैक्सीन पर काम कर रहा है। नानशान ने यह भी बताया कि XBB दरअसल ओमिक्रॉन का ही एक वैरिएंट है।

हालांकि यहां एक्सपर्ट्स को पहले ही अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में कोरोना की एक छोटी लहर आने की आशंका थी। लेकिन अब अनुमान के मुताबिक, मई के अंत तक चीन में इस वैरिएंट की वजह से हर हफ्ते करीब 4 करोड़ केस आएंगे। इसके बाद जून में यह केस पीक पर ही होंगे।

पता हो कि चीन ने करीब 6 महीने पहले ही अपनी जीरो कोविड पॉलिसी हटा दी थी। लेकिन अब चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, XBB म्यूटेंट की संक्रमण दर बीते फरवरी में 0। 2% से बढ़कर अप्रैल के अंत में 74। 4% और फिर मई की शुरुआत में 83। 6% हो चुकी है। इससे साफ़ पता चल रहा है कि , XBB वैरिएंट का खतरा अब बढ़ चूका है।  

WHO- टला नहीं कोरोना का खतरा 

जानकारी दें कि, हाल ही में WHO के गवर्नर जनरल टेड्रोस एडनम घेब्रेयसस ने अगली महामारी को लेकर एक चेतावनी जारी की थी। WHO के अनुसार, कोरोना भले ही अब ग्लोबल इमरजेंसी नहीं है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि इससे अब कोई खतरा ही नहीं है। दुनिया में अगली महामारी जरूर आएगी और ये कोरोना  से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है। ऐसे में अभी से तैयारी की जरुरत होगी।