Bucha
PTI Photo

    Loading

    बीजिंग. चीन (China) ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) के बुचा (Bucha) में नागरिकों की मौत की खबरें और तस्वीरें “बेहद परेशान करने वाली” हैं, साथ ही उसने इसकी जांच की अपील की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिज़ान (Foreign Ministry spokesman Zhao Lijian) ने कहा कि चीन देश में “मानवीय संकट को कम करने वाली” सभी पहलों तथा उपायों का समर्थन करता है और “नागरिकों को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करना जारी रखने के लिए तैयार है।”

    यूक्रेन की राजधानी कीव के उपनगर बुचा से सामने आई नागरिकों के शवों की भयावह तस्वीरों तथा वीडियो के बाद रूस के बड़े समर्थक माने जाने वाले चीन पर दबाव और बढ़ गया है। चीन ने रूस के आक्रमण की निंदा किए बिना बातचीत का रास्ता अपनाने का आह्वान किया है।

    चीन ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों का विरोध करते हुए अमेरिका तथा उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) पर यूक्रेन को हथियार भेजकर संघर्ष को बढ़ावा देने और रूस को उकसाने का आरोप लगाया है।

    झाओ की टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जून से मेल खाती है। जून ने भी बुचा में नागरिकों की मौत की खबरों तथा सामने आई तस्वीरों को “झकझोरने वाली” बताया था और जांच का आह्वान किया था। (एजेंसी)