china
Pic : Twitter

    नई दिल्ली. चीन (China) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार तिब्बत एयरलाइंस (Tibbat Airlines) के एक विमान में आज यानी गुरुवार सुबह चीन के चोंगकिंग एयरपोर्ट पर रनवे से उतरने के बाद भयंकर आग लग गई है। इस हादसे में कुछ लोगों को चोट भी आई है। 

    इधर अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चोंगकिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर चोंगकिंग से ल्हासा जाने वाली एक फ्लाइट अचानक ही रनवे से आगे निकल गई है।  जिसके चलते प्लेन में आग लग गई है। चीनी मीडिया के अनुसार फ्लाइट TV9833 तिब्बत के निंगची के लिए रवाना होने ही वाली थी कि इसमें आग लग गई।  एयरलाइंस ने कहा है कि, फिलहाल दुर्घटना की जांच की जा रही है। 

    सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि तिब्बत जा रहे विमान में 113 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य सवार थे। विमान से सभी लोगों को निकाल लिया गया है और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि हादसे में कम से कम 25 लोग घायल हुए हैं। सरकारी ‘चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क’ (सीजीटीएन) की खबर के अनुसार, हताहत हुए लोगों की सटीक संख्या अभी पता नहीं चल पाई है। 

    जानकारी के अनुसार चीन के सरकारी प्रसारक CCTV कि मानें तो, आज यानि गुरुवार सुबह पोस्ट किए गए वीडियो फुटेज में चोंगकिंग जियांगबेई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टरमैक पर तिब्बत एयरलाइंस के प्लेन से आग की लपटें और काला धुआं निकलता दिखाई दे रहा है। 

    वहीं इस विडियो में यात्रियों को प्लेन के पिछले दरवाजे से निकालते भी देखा जा सकता है।  इस बाबत CCTV ने कहा कि प्लेन में लगी आग बुझा दी गई है और रनवे को फिलहाल बंद कर दिया गया है।  

    उधर तिब्बत एयरलाइंस ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक पोस्ट में कहा कि सभी 113 यात्रियों और चालक दल के 9 लोगों को सकुशल और सुरक्षित निकाल लिया गया है।  हालाँकि कुछ लोगों को हल्की चोटें आई हैं, उन्हें अस्पताल भेज दिया गया था।  जहाँ उनका इलाज चल रहा है। हालिया हफ्तों में चीन में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यह दूसरा विमान है। बोइंग 737 विमान 12 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी 132 लोग मारे गए थे।