joe biden
File Photo

Loading

नई दिल्ली:- चीन (China) अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। आलम ये है कि इस वक्त चीन की हर चाल पर कई देशों की नजरें टिकी हैं। इनमें भारत और अमेरिका का नाम भी शामिल है। चीन की हेकड़ी निकालने के लिए भारत ने कोई कसर बाकी नहीं रखा है। चीनी सेना के सामने भारतीय सेना के जवानों की तैनाती कर दी गई है। साथ में कहा गया है कि चीन की कोई हरकत बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं, चीन को दूसरी तरफ से अमेरिका भी धौंस दे रहा है। इसी कड़ी में यूएस ने एडवांस्ड वॉरशिप निमित्ज (USS Nimitz) मिडल-ईस्ट (Middle East) हटाकर साउथ चाइना सी (South China Sea) की तरफ रवाना कर दिया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन लगातार ताइवान (Taiwan) पर दबाव बना रहा है। जिसपर नकेल लगाने के लिए अमेरिका ने यह फैसला लिया है। युद्धपोत यूएसएस निमित्‍ज इंडो-पैसिफिक कमांड में रहकर चीन पर नजर रखेगा। पेंटागन की तरफ से कहा गया है कि व्यापक रणनीति के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। अमेरिका का यह फैसला साफ दर्शाता है की डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की नीतियों जो उन्होंने ताइवान को लेकर बनाया था उसे नए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आगे जारी रखेंगे। जो चीन के लिए एक बड़ा सिरदर्द साबित होगा। 

गौरतलब हो कि अमेरिका राष्‍ट्रपति जो बाइडन के सत्‍ता संभालते ही चीन ने अपनी हरकतों को नई रफ्तार दे दी है। चीन ताइवान में सक्रिय हो गया है। इसी कड़ी में चीनी लड़ाकू विमान लगातार ताइवान की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। जिसे लेकर चीन को अमेरिका पहले भी आगाह कर चुका है। लेकिन चीन भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। चीन की हरकत साफ़ दर्शाती है कि वो किसी बड़े प्लान के मद्देनजर मैदान में उतरा है।