China will give more help to Afghanistan, Taliban spokesman Zabihullah Mujahid said - have promised 5 million US dollars in aid
File

    काबुल: चीन (China) के अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की सरकार को खुलकर मदद करने का खुलासा हुआ है। चीन के तालिबान सरकार को अब तक 10 लाख यूएस डॉलर्स की मदद दी है। ये खुलासा खुद तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद (Taliban Spokesperson Zabiullah Mujahid) ने टोलो न्यूज़ से बातचीत करते हुए किया है। मुजाहिद ने यह भी बताया है कि, चीन ने आने वाले दिनों में तालिबान को और 50 लाख यूएस डॉलर्स की मदद देने का वादा किया है। मुजाहिद ने हालांकि साफ किया कि, यह आर्थिक मदद चीन ने अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के लिए हैं जिनमें विशेष रूप से दवा और भोजन शामिल है।     

    बता दें कि, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्ज़े और उनके सरकार गठन के बाद से विशेष तौर पर पाकिस्तान और चीन के मदद के लिए आगे आने की बात सामने आई है। वहीं चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) इस सप्ताह कतर की यात्रा के दौरान तालिबान प्रतिनिधियों (Taliban Representatives) से मुलाकात करने की बात भी सामने आ रही है।

    चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक दैनिक ब्रीफिंग में सोमवार को कहा था कि, वांग की यात्रा के दौरान सोमवार और मंगलवार को होने वाली बातचीत, दोनों पक्षों के बीच नवीनतम उच्च-स्तरीय संपर्क है और यह “अफगानिस्तान की स्थिति और संयुक्त चिंता के मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी।”

    एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने लंबे समय से अफगानिस्तान में अमेरिकी और नाटो बलों द्वारा संचालन का विरोध किया है जबकि उनकी उपस्थिति से स्थिरता से लाभान्वित भी होता रहा है। उसने काबुल में अपना दूतावास खुला रखा है लेकिन तालिबान को अफगानिस्तान की सरकार के रूप में मान्यता नहीं दी है। चीन ने तालिबान से शिनजियांग के उत्तर-पश्चिमी चीनी क्षेत्र के लिए स्वतंत्रता चाहने वाले इस्लामी आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान नहीं करने का आग्रह किया है।