Christmas celebration in Bethlehem simple due to Corona, this year too the festival will be celebrated with simplicity
File Photo

    Loading

    बेथलहम: बेथलहम शहर (Bethlehem) में लगातार दूसरे वर्ष क्रिसमस (Christmas) की तैयारी कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित है। ईसा मसीह के जन्मस्थान में शुक्रवार को लोगों की कम भीड़ और उदास माहौल ने जश्न (Christmas Celebrations) को फीका किया। इजरायल (Israel) ने बाहर से आने वाली लगभग सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है।

    पश्चिम तट जाने वाले विदेशी आगंतुकों के लिए यही मुख्य प्रवेश बिंदु है। इसके चलते लगातार दूसरे वर्ष अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने यहां आने से परहेज किया। यह प्रतिबंध अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार को धीमा करने के लिए है, जिसने दुनिया भर में क्रिसमस समारोह को प्रभावित किया है। बेथलहम के मेयर, टोनी सलमान ने कहा कि शहर आशावादी है कि 2021 पिछले साल के क्रिसमस से बेहतर होगा, जब स्थानीय निवासी भी लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण घर पर रहे थे।

    सलमान ने कहा, ‘‘पिछले साल, त्योहार डिजिटल तरीके से मनाया गया था लेकिन इस साल यह लोगों की प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ होगा।” पुलिस ने स्काउट बैंड के मांगेर स्क्वायर से मार्च करने से पहले शुक्रवार तड़के बैरिकेड लगा दिए थे। स्काउट बैंड का यह मार्च यरुशलम से रोमन पादरी पियरबतिस्ता पिज़्ज़ाबल्ला के इस पवित्र भूमि पर आगमन से पहले किया गया।

    पिज़्ज़ाबल्ला को पास के चर्च ऑफ़ द नैटिविटी में रात की विशेष प्रार्थना में शामिल होना है। वहीं पर वह जगह स्थित है जहां पर ईसाइयों का मानना है कि यीशु का जन्म हुआ था। इन बैरिकेड के पास लगभग 100 पर्यटक एकत्रित थे जिनमें से अधिकतर फलस्तीनी थे।