Corona Updates : Russian President Vladimir Putin, said - not one, not two, dozens of people in the circle were found to be covid positive: report
File

     मास्को: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) फिलहाल सेल्फ-आइसोलेशन में हैं। अपने करीबियों के कोविड (Covid) पॉज़िटिव होने की खबर सामने आने के बाद पुतिन ने खुदको सेल्फ-आइसोलेट (Self-Isolate) किया है। इस बीच AFP के अनुसार, पुतिन ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि, सिर्फ एक या दो शख्स ही नहीं बल्कि आइसोलेशन में जाने से पहले उनके सर्कल में दर्जनों लोगों कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं।

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को पुतिन ने कहा था कि, कोरोना से कई अधिक संख्या में लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों में वे लोग भी शामिल हैं जिनसे हाल ही में मैं संपर्क में आया हूं। इसलिए खुद को सेल्फ-आइसोलेट करना जरूरी है। व्लादिमीर पुतिन ने अप्रैल में स्वदेशी निर्मित कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) स्पुतनिक वी (Sputnik V) लगवाई थी।

    गौरतलब है कि, पिछले साल 11 अगस्त को रूस कोरोना वायरस के टीके को पंजीकृत कराने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था। गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इस टीके को विकसित किया है जबकि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) विदेशों में इस टीके के उत्पादन और संवर्धन में निवेश कर रहा है। स्पुतनिक वी का इस्तेमाल भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में किया जा रहा है।