coronavirus

लंदन: दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) कहर लगातार जारी है। एक ओर देश जहां वैक्सीन (Vaccine) निर्माण में लगी है, वहीं दूसरी तरफ़ कोरोना के नए स्ट्रेन (Corona New Strain) सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना का नया म्यूटेशन मिलने के बाद बुधवार को साउथ अफ्रीका (South Africa) में वायरस का एक और नया स्ट्रेन सामने आया है। जिसके बाद दुनिया में हड़कंप मच गया है।

ब्रिटेन ने अफ़्रीकी से आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक  

ब्रिटेन के मुख्य स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा, “पिछले दिनों अफ्रीका से वापस आए कुछ लोगों कोरोना से संक्रमित पाए गए। जिसके बाद जांच में हमें इनमें कोरोना के एक और नए म्यूटेशन की जानकारी सामने आई है। जिसके बाद साउथ अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।”

सभी को होना होगा क्वारंटाइन

हैनकॉक ने कहा, “दक्षिण अफ्रीकियों की प्रभावशाली जीनोमिक क्षमता की बदौलत, हमें ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक और नए वेरिएंट के दो मामलों का पता चला है। यह मामला उन लोगों में सामने आया है जो हाल ही में साउथ अफ्रीका से वापिस आएं हैं। इसको देखते हुए अब सरकार ने साउथ अफ्रीका से आने वाले सभी लोगों को क्वारंटाइन में रहने का आदेश दिया है। हालांकि अभी यह सिर्फ ऐसे दो ही मामले सामने आएं हैं।

ज्ञात हो कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन आने के बाद भारत सहित पूरे कई देशों ने वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी हैं। जिससे नए स्ट्रेन को अपने यहां फैलने रोका जा सके। अब साउथ अफ्रीका में एक और नए स्ट्रेन आने के बाद अब वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगने की अंदेशा बढ़ गया है।