Telangana's health officer claims, said- third wave of corona is over in the state
File

    Loading

    लाहौर: कोरोना (Coronavirus) के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की कई देशों में दहशत के बीच पाकिस्तान (Pakistan) में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। पाकिस्तान ने गुरुवार को सिंध प्रांत (Sindh Province) में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन के अपने पहले मामले की पुष्टि की है। जियो न्यूज ने प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग का हवाला देते हुए बताया है कि, कराची शहर के एक निजी अस्पताल ने 65 वर्षीय महिला में इस प्रकार के पहले मामले की सूचना दी।

    सिंध स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि हाल ही में पेशंट विदेश से लौटे थे। पेशेंट का वैक्सीनेशन नहीं हुआ था और उनमें वायरस के सिम्टम्स नहीं थे। एक रिपोर्ट में सिंध संसदीय स्वास्थ्य सचिव, कासिम सिराज सूमरो के हवाले से बताया गया है कि, यह आसन्न है कि ओमीक्रोन पाकिस्तान पहुंच जाएगा।

    बताया जा रहा है कि, कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के अब तक दुनिया के 50 से ज़्यादा देशों में दस्तक दे दी है। भारत के अलावा कुछ एशियाई देशों में इस वायरस के पेशेंट मिल चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) ने ओमीक्रोन के आगे फैलने की चेतावनी दी है। डब्ल्यूएचओ ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी।

    कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला। विश्व निकाय ने वायरस के इस स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है। इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी।

    दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हाल ही में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है। दक्षिण अफ्रीका में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के करीब 20,000 मामले सामने आए हैं जिनमें अधिकतर मामले वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमण के हैं। इस बीच देश ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फाइजर (Pfizer) के कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक (Covid-19 Booster Dose) दिए जाने को मंजूरी भी दे दी है।