Covid-19 cases in China
File Photo

    बीजिंग: चीन (China) में बुधवार को कोविड-19 (Covid-19) के 100 से अधिक नये मामले सामने आए जिनमें से नौ मामले बीजिंग (Beijing) में मिले। कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने के बीच यहां पहले ही कई पाबंदियां (Covid Restrictions) लगाई जा चुकी हैं जिनमें शहर के निवासियों के देश के अन्य हिस्सों में जाने पर प्रतिबंध शामिल है।

    चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बुधवार को कहा कि मंगलवार को कोविड-19 के 93 स्थानीय रूप से संक्रमित हुए मरीज और 16 नये मरीज सामने आए जो विदेशों से संक्रमित होकर आए थे। हाल के दिनों में संक्रमण के ये नये मामले सबसे ज्यादा हैं। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि नये स्थानीय मामलों में से 35 मामले रूस की सीमा से लगने वाले हेलियोंगजियांग प्रांत में, 14 हेबेई में, अन्य 14 गानसु में, नौ बीजिंग में, छह इनर मंगोलिया में, चोंगकिंग और किंगहाई में चार-चार, चियांगशी, युन्नान और निंगशिया में दो-दो मामले और सिचुआन में एक मामला मिला।

    इसने बताया कि मंगलवार को ही विदेशों से संक्रमित होकर आए 16 लोगों का भी पता चला जिनमें से तीन में पूर्व में लक्षण नहीं मिले थे। आयोग ने बताया कि मुख्य भूभाग से बाहर से आने वाला एक नया संदिग्ध मामला शंघाई में मिला और मंगलवार को कोविड-19 से किसी भी मौत का मामला सामने नहीं आया।

    पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद से, चीन में अब तक आधिकारिक तौर पर मंगलवार तक 97,423 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 4,636 मरीजों की वायरस के चलते मौत हो गई। आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि मंगलवार तक 1,000 मरीजों का संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था जिनमें से 37 की हालत गंभीर है।

    कोविड का एक भी मामला नहीं आने देने की नीति पर चल रहे चीन में अलग अलग जगहों पर बीच-बीच में वायरस का प्रकोप दिख रहा है जबकि उसकी 76 प्रतिशत आबादी को कोविड का टीका लग चुका है।