Despite US sanctions, Iran will acquire the Corona vaccine
Representative Image

Loading

दुबई: ईरान (Iran) कठोर अमेरिकी (America) प्रतिबंधों (Sanctions) का सामना कर रहा है, लेकिन कोरोना वायरस (Corona Virus) का टीका (Vaccine) हासिल करने के लिए तेहरान के पास अब भी कई रास्ते हैं। उल्लेखनीय है कि पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश ईरान है। देश में संक्रमण के 11 लाख मामले अब तक सामने आए हैं, जबकि महामारी से 52,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

इस संकट से निपटने के लिए ईरान के पास कई रास्ते मौजूद हैं। उसने ‘कोवैक’ (COVAC) के लिए हस्ताक्षर किया है, जो एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है और इसे दुनियाभर में भागीदारी करने वाले देशों को टीका वितरण करने के लिए बनाया गया है। यह कार्यक्रम गावी, (टीके के लिए गठबंधन) के तहत संचालित किया जा रहा है।

गावी ने कहा है कि विदेशी संपत्ति नियंत्रण मामलों पर अमेरिकी वित्त कार्यालय ने इसमें भाग लेने के लिए ईरान को एक लाइसेंस जारी किया है। हालांकि वित्त विभाग ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं, ईरान ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण दवा और टीका खरीदने की उसकी क्षमता प्रभावित हुई है।

हालांकि, अमेरिकी प्रतिबंध ईरान को कोवैक्स में भागीदारी के लिए जिनेवा पैसे ले जाने से नहीं रोक पाएंगे। लेकिन गावी ने ईरान द्वारा कोई भुगतान किए जाने या आर्डर किए जाने के बारे में कोई सूचना देने से इनकार कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में ईरानी दूतावास के प्रवक्ता अलीरेजा मिरयोसेफी ने बैंकिंग लेनदेन पर अमेरिकी प्रतिबंधों की आलोचना की है और उनहोंने कहा कि कोविड-19 का टीका हासिल करने की ईरान की राह में निर्दयता से कई बाधाएं खड़ी की गई हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, अपने खुद के स्वदेशी टीके के परीक्षण के साथ हमें पूरी उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय और संबद्ध अंतरराष्ट्रीय औषध कंपनियां अपने मानवीय दायित्वों को पूरा करेंगी तथा हमारे आर्डर को पूरा करने में तेजी लाएगी। ”