शख्स को समुद्र के नीचे मिली 900 साल पुरानी प्राचीन तलवार, देखें Video

    Loading

    इजरायल (Israel) के समुद्र में एक गोताखोर को 900 साल पुरानी एक पुरातन तलवार (Sword) मिली है। जानकारी के अनुसार यह तिहासिक तलवार धर्मयुद्ध (Crusades) के दौरान लड़े किसी सैनिक की है। अनुमान है कि किसी कारण से उसकी यह तलवार समुद्र में गिर गई होगी। चाहिए जानते हैं कैसे मिली तलवार….

    Sharp-eyed diver finds crusader's ancient sword on Israeli seabed | Israel  | The Guardian

     ‘मिरर यूके’ की रिपोर्ट के मुताबिक, समुद्र तट पर श्‍लोमी काटजिन (Shlomi Katzin) नाम के शख्स गोता लगा रहे थे। इस दौरान करीब 200 मीटर गहराई में जाने के बाद उन्‍हें एक अजीब सी वस्तु दिखाई दी। जब उन्होंने तलहटी में जाकर करीब से देखा तो पता चला कि वो एक तलवार (Crusader Sword) है। तलवार काफी पुरानी है थी। उसपर कई चीजों के अवशेष लगे हुए थे।

    इजरायल में मिली 900 साल पुरानी प्राचीन तलवार, धर्मयुद्ध के समय 'क्रूसेडर नाइट' करते थे इसका इस्तेमाल

    काटजिन इस तलवार को निकालकर इज़राइल पुरावशेष प्राधिकरण (IIA) के पास पहुंचे। जहां बताया गया कि वो तलवार एक क्रूसेडर (Crusader) की थी और करीब 900 साल पुरानी है। IAA की रॉबरी प्रिवेंशन यूनिट इंस्पेक्टर Nir Distelfeld ने कहा- “तलवार, जिसे सही स्थिति में संरक्षित किया गया है, एक सुंदर और दुर्लभ खोज है और जाहिर तौर पर एक क्रूसेडर नाइट की थी।” पुरातत्वविदों ने बताया है कि इस तलवार में एक मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर का हैंडल लगा है।  

    किसी योद्धा की है तलवार

    पुरातत्‍व अधिकारियों ने आगे बताया कि यह तलवार धर्मयुद्ध (Religious War) के दौरान लड़े किसी योद्धा की है। उस वक्त ऐसे योद्धाओं को क्रूसेडर (Crusader) कहा जाता था। फिलहाल अब इस तलवार को साफ कर इसका अध्‍ययन किया जाएगा।