trump
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ्र पोर्न स्टार से अपने अफेयर और फिर चुनाव बाबत उसका मुंह बंद रखने के लिए पैसा देने के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) बुरी तरह से फंस चुके हैं हैं। वहीं अब मैनहैटन की ग्रैंड ज्यूरी ने उन पर इस मामले क्रिमिनल केस चलाने का आदेश दिया है। ऐसे में आज पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ज्यूरी के समक्ष पेश होंगे। इसके लिए वो पहले ही न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। वहीं ज्यूरी के सामने पेश होने के बाद आगे का लीगल प्रोसिजर फॉलो किया जाएगा।

आज ट्रम्प करेंगे सरेंडर

जानकारी दें कि, साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार के साथ अफेयर और उसे चुप रहने के लिए पैसे देने के मामले में ट्रम्प पर ये केस चलेगा। ऐसे में अब ट्रम्प अमेरिका के पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति होंगे जिन पर आपराधिक मामला चलेगा। वे मंगलवार यानी आज 4 अप्रैल को सरेंडर कर सकते हैं।

इस मुकदमे को लेकर पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था कि, “मुझ पर लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं। इसकी न्यूयॉर्क में निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो सकती। मैं अमेरिका की जनता के साथ खड़ा हूं इसलिए मुझ पर ये संगीन आरोप लगाए जा रहे हैं। लेकिन यह सब राष्ट्रपति  जो बाइडेन पर भारी पड़ेगा। अमेरिका की जनता सब समझती है कि कट्टरपंथी और वामपंथी डेमोक्रेट क्या कर रहे हैं। हर कोई इसे देख रहा है।”

क्या ट्रंप लड़ सकते हैं 2024 का चुनाव ? 

इसका जवाब है हां, और इसमें बाकायदा अमेरिकी संविधान उनकी मदद करेगा। संविधान के मुताबिक, ट्रंप को एडल्ट स्टार वाले मामले में सजा/जुर्माना भी हो जाए तब भी उनके राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही ट्रंप 2024 राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने औपचारिक अभियान को जारी रख सकते हैं। 

दरअसल अमेरिकी संविधान के मुताबिक अमेरिका में जन्मा कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र कम से कम 35 साल हो या फिर वो कम से कम 14 सालों से अमेरिकी नागरिक हो, राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक ट्रंप को आपराधिक आरोपों का सामना करते हुए अपने राष्ट्रपति अभियान को जारी रखने में कोई कानूनी बाधा नहीं होगी अब भले ही उन्हें जेल हुई हो।

ऐसा है मामला 

यह मामला 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए 1.30 लाख डॉलर के भुगतान में ट्रम्प की संलिप्तता की जांच से जुड़ा है। आरोप है कि यह भुगतान इसलिए किया गया, ताकि डेनियल्स रिपब्लिकन नेता ट्रम्प से अपने कथित यौन संबंधों पर चुप रहें। राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल विवेक रामास्वामी और निकी हेली ने आरोप लगाया था कि ट्रम्प के खिलाफ अभियोग “बदले की राजनीति है।” उन्होंने इसे देश के इतिहास में एक “काला दिन” करार दिया था। 

आखिर कौन है स्टॉर्मी डेनियल्स जिसके लिए उठा बवाल 

आपकी बता दें कि, स्टॉर्मी डेनियल्स (stormy daniels) एक पूर्व पोर्न स्टार और स्ट्रिपर हैं। वो अब एक राइटर-डायरेक्टर भी हैं। कई पुरस्कार भी उन्होंने अपने नाम किए हैं। नाइटमूव्स, एवीएन और एक्सआरसीओ हॉल ऑफ फेम की वो सम्मानित मेंबर हैं।